PDS System Bilaspur: बिलासपुर में सरकारी राशन दुकान के संचालन के लिए मशक्कत

Updated: | Sat, 18 Sep 2021 04:00 PM (IST)

बिलासपुर।PDS System Bilaspur: जिला प्रशासन ने राशन दुकान आवंटित करने के लिए जिले के अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। जिन अनुविभाग में दुकानें खाली है वहां लाइसेंस जारी करने के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। मस्तूरी व बिल्हा ब्लाक की उन ग्राम पंचायतों में उचित मूल्य दुकान के लिए लाइसेंस जारी करने के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। शर्त व मापदंड को पूरा करने वाले आवेदनकर्ताओं के आवेदनों पर विचार किया जाएगा उसके बाद आवंटन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

विकासखंड मस्तूरी के डंगनिया में उचित मूल्य दुकान आवंटन के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। दुकान हासिल करने के लिए अब प्रतिस्पर्धा शुरू हो गई है। सत्ताधारी दल के स्थानीय कार्यकर्ताओं के बीच ही होड़ मची हुई है। लाइसेंस जारी करने के लिए तय की गई शर्तो पर गौर करें तो 20 सितंबर तक अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में आवेदन जमा करने होंगे। इसमें भी कड़ी शर्त रखी गई है।

शर्त के अनुसार शासकीय उचित मूल्य की दुकान संचालन के लिए वृहदाकार आदिम जाति बहुउदेशीय सहकारी समिति (लेम्पस),प्राथमिक कृषि साख समिति,वन सुरक्षा समिति,महिला स्व सहायता समूह,ग्राम पंचायत,स्थानीय नगरीय निकाय, अन्य उपभोक्ता सहाकारी समिति के अलावा राज्य शासन द्वारा अधिकृत उपक्रम संस्थाओं के ही आवेदन स्वीकार करने की बात कही गई है।

शर्तों पर नजर डालें तो आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20 सितंबर 2021 को शाम पांच बजे के बाद प्राप्त होने वाले आवेदनों को स्वीकार ना करने की बात कही गइई है। इसके अलावा लिफाफे के ऊपर ऊपर शा.उ.मू. दुकान, डंगनिया के संचालन के लिए आवेदन पत्र अनिवार्य रूप से लिखा होगा। आवेदन पत्र के साथ समिति या संस्था के पंजीयन की सत्यापित छायाप्रति एवं सदस्यों के नाम,पदनाम,पते एवं मोबाइल नंबर की जानकारी,समिति,समूह व ग्राम पंयाचत का बचत बैंक खाता की छायाप्रति एवं अंतिम तीन महीने का स्टेटमेंट जमा करना होगा।

ये शर्त हैं जरूरी

0 उचित मूल्य की दुकानों के आवंटन के लिए सहकारी समितियों एवं महिला स्व सहायता समूहों का आवेदन पत्र प्राप्त होने की तिथि से कम से कम तीन महीने पूर्व पंजीकृत एवं कार्यरत होना जरूरी है।

0 स्व सहायता समूहों को सामाजिक-आर्थिक क्षेत्र में कार्य करने का अनुभव हो।

0 आवेदन पत्र केवल संलग्न प्रारूप में ही स्वीकार किए जाएंगे।

0 आवेदन पत्र के साथ ग्राम पंचायत की सहमति पत्र जमा करना जस्र्री है।

0 आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20 सितंबर 2021 को शाम पांच बजे के बाद प्राप्त होने वाले आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।

इस प्राविधान के तहत मंगाए आवेदन

छग सार्वजनिक वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश 2016 की कंडिका 9 के तहत शासकीय उचित मूल्य की दुकान डंगनिया के संचालन हेतु विकाखंड मस्तूरी के इच्छुक समूहों एवं संस्थाओं से निर्धारित प्रारूप में बंद लिफाफे में आवेदन जमा करने कहा गया है।

Posted By: anil.kurrey