बिलासपुर रेलवे में 15 को लगेगी पेंशन अदालत

Updated: | Fri, 03 Dec 2021 08:55 AM (IST)

बिलासपुर। रेलवे बोर्ड के निदेश पर बिलासपुर रेल मंडल ने 15 दिसंबर की सुबह 11 बजे से पेंशन अदालत लगाने का निर्णय लिया है। मंडल रेल प्रबंधन कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस अदालत में रेलकर्मियों के पेंशन से जुड़ी शिकायत व अन्य प्रकरणों की सुनवाई करते हुए निराकरण किया जाएगा।

यह रेलवे का महत्वपूर्ण कार्यक्रम हैं। कुछ महीने के अंतराल में इसे आयोजित किया जाता है, ताकि पेंशन प्रकरणों को लेकर परेशान रेलवे के सेवानिवृत्त कर्मचारियों या अधिकारियों को परेशानी न हो। जिन प्रकरण लंबित है, ऐसे कर्मचारियों को रेलवे से इसकी तारीख घोषित होने का इंतजार भी रहता है। रेलवे के अनुसार आवेदन दो प्रति में पूर्ण दस्तावेज के साथ जिसमें पीएफ नंबर, सेवानिवृत्ति तिथि, पीपीओ नंबर एवं पता लिखना अनिवार्य है।

यह भी कहा गया है कि आवेदन आठ दिसंबर तक या इससे पहले वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी के पास जमा करना होगा। यदि इस तारीख के बाद कोई आवेदन जमा होते हैं तो उसे स्वीकार नहीं किए जाएंगे। यह व्यवस्था उनकी सुविधा को देखते हुए बनाया गया है। आवेदन के आधार पर प्रकरणों के निपटारे की तैयारी की जाती है। पेंशन अदालत में पेंशन से संबंधित शिकायतों का निराकरण किया जाएगा।

जिनमें सेवानिवृत्त कर्मचारी को सेवानिवृत्ति के बाद मिलने वाला बकाया निपटान एवं पेंशन भुगतान से जुड़ी कोई शिकायत है तो वे आवेदन दे सकते हैं। न्यायालय में विचाराधीन, विवादास्पद, उत्तराधिकारी मामला तथा अन्य नीतिगत मामलों या फिर रेलवे बोर्ड में लंबित प्रकरण इसमें स्वीकार नहीं होंगे। इसलिए ऐसे आवेदनों को जमा नहीं करने की अपील भी रेल प्रशासन द्वारा की गई है।

Posted By: sandeep.yadav