खरीदी केंद्रों में तैयारी पूरी , एक से होगी खरीदी

Updated: | Tue, 30 Nov 2021 05:21 PM (IST)

बिलासपुर । मुंगेली जिले में पंजीकृत किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारी पूरी कर ली गई है। लगभग सभी केंद्रों में खरीदी के लिए बारदाने पहुंच गए हैं। केंद्रों में अधिकरियों की डयूटी लगा दी गई है। 1 दिसंबर बुधवार से अधिकारियों की धान खरीदी केंद्रों में डयूटी लगा दी गई है वे कलेक्टर सहित अधिकारियों से समाजस्य बनाकर कार्य करेंगे।

मुंगेली जिले में इस वर्ष केंद्रोंं में पहले से सभी तैयारी कर ली गई है। सभी केंंद्रों में एक दिसंबर से धान खरीदी की जाएगी। धान खरीदी का कार्य जिले के 66 समितियों के 97 धान उपार्जन केंद्रों में की जाएगी। इसके लिए प्रशासन और अधिकारी कर्मचारी सतत रूप से एक पखवाड़े से कार्य कर रहे हैं। जिला विपणन अधिकारी ने बताया कि किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए उपार्जन केंद्रों में अब तक आठ लाख 19 हजार 300 बारदानों का भ्ांडारण किया गया है। इनमें मुंगेली के 37 उपार्जन केंद्रों में तीन लाख 97 हजार 500, पथरिया 31 उपार्जन केंद्रों में दो लाख 96 हजार 800 और लोरमी के 29 उपार्जन केंद्रों में एक लाख 65 हजार बारदाने शामिल है।

धनिया में आसपास गांव से होगी धान की खरीदी

जिला सहकारी बैंक बिलासपुर की धनिया शाखा के अंतर्गत धान खरीदी एक दिसंबर से की जाएगी। इसके लिए तैयारी पूरी हो गई है। धनिया सेवा सहकारी केंंद्र के अंतर्गत खम्हरिया उपकेंद्र है। सहकारी समिति कुकदा, निरतू, सोंठी फड़ में सफाई की जा रही है।

कुकदा खरीदी केंद्र के प्रभारी कोमल प्रसाद अहिर ने बताया कि इस साल किसानों के बारदाने में खरीदी की जाएगी। बारदाने की कीमत सरकार द्वारा खाते में जमा की जाएगी। इस वर्ष धान पतला ग्रेड 1960 रुपए, मोटा 1940 रुपए निर्धारित की गई है। कुकदा खरीदी केंद्र में स्थाई दीवार और किसानों के पीने के लिए सोलर पंप द्वारा पानी की व्यवस्था की गई हैं। यहां कुल 513 किसान हैं इसमें 37 किसानों का नया पंजीयन है। यहां 25 हजार क्विंटल धान की खरीदी की जाएगी।

सहकारी समिति निरतू में राजेश यादव खरीदी केंद्र प्रभारी है। उन्होंने बताया कि यहां 706 किसानों का पंजीयन है और 286 नए किसान हैं। यहां 24808 क्विंटल धान खरीदी की जाएगी। सहकारी समिति सांेठी खरीदी केंद्र प्रभारी प्रहलाद वैष्णव ने बताया कि 1095 किसानों का पंजीयन हैं इसमें 111 नये किसान हैं। 65 हजार क्विंटल धान खरीदी की जाएगी इस बार पिपरानार के लोग सोंठी खरीदी केंद्र में धान बेच सकेंगे।

Posted By: Yogeshwar Sharma