Railway News in Bilaspur: जोन के नए जीएम आलोक कुमार तीन को आएंगे

Updated: | Sun, 01 Aug 2021 11:00 AM (IST)

बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)।Railway News in Bilaspur: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नए महाप्रबंधक आलोक तीन अगस्त को बिलासपुर आएंगे। रेल मंत्रालय से आदेश जारी होते ही शुक्रवार को उन्होंने पश्चिम रेलवे मुंबई से यहां का पदभार ग्रहण किया। वे पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक का पद संभाल रहे थे। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में उनके सामने संरक्षा, समयबद्धता समेत कई तरह की चुनौतियां रहेंगी। जोन को उनके 35 वर्षों की सेवाकाल का भी लाभ मिलेगा। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के पूर्व जीएम गौतम बनर्जी 30 जून को सेवानिवृत्त हुए। सेवानिवृत्त के बाद यहां का प्रभारी डब्ल्यूसीआर जबलपुर के महाप्रबंधक संभाल रहे थे। हालांकि कयास लगाई जा रही थी कि बहुत जल्द नए जीएम का आदेश जारी हो जाएगा। शुक्रवार को मंत्रालय से आदेश जारी हुआ। इसके बाद जोन के नए जीएम आलोक कुमार ने पदभार संभाल लिया।

उनके बिलासपुर आगमन की तारीख भी तय हो गई है। इसके बाद से जोन भी तैयारियां भी शुरू हो गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि नए जीएम का जोन में यात्री सुविधाओं में विस्तार व विकास प्राथमिकता रहेगी। कमाऊपूत जोन होने के कारण लोडिंग बेहतर बने रहना भी बड़ी चुनौती रहेगी। आरओबी व आरयूबी के निर्माण कार्यों को गति मिलेगी। यह आम लोगों से जुड़ी सुविधा है। इस पर रेलवे पहले से कार्ययोजना बनाकर बेहतर कार्य कर रही है। मुखिया के आने के बाद और बेहतर काम होंगे। अंधोसंरचना से जुड़े विकास कार्यों में गति आएगी।

मालूम हो कि भारतीय रेलवे मैकेनिकल इंजीनियरिंग सर्विस के वरिष्ठ अधिकारी आलोक कुमार ने संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित प्रतिष्ठित स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटिस, 1981बैच के माध्यम से भारतीय रेलवे ज्वाइन किए। मैकेनिकल इंजीनियरिंग लंदन के इंजीनियरिंग काउंसिल से पूरा किया। इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में बैचलर डिग्री हासिल की और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल की। उनकी इन्हीं उपलब्धियों और लंबे अनुभव का फायदा जोन को मिलेगा।

Posted By: anil.kurrey