Rain in Bilaspur: सर्वमंगला बिहार कालोनी जलमग्न, शहर के एक दर्जन से ज्यादा क्षेत्र में जलभराव

Updated: | Sun, 25 Jul 2021 06:30 AM (IST)

बिलासपुर। Rain in Bilaspur: दो दिनों से लगातार हो रही बारिश ने नगर निगम के जलभराव रोकने के तमाम दावों की पोल खोलकर रख दी है। महर्षि स्कूल रोड स्थित सर्वमंगला बिहार कालोनी जलमग्न हो गया है। जहां के रहवासी बीते दो दिनों से घरों में कैद हैं। शहर के आधा दर्जन से ज्यादा इलाकों में यही स्थिति बनी हुई है। शुक्रवार दोपहर से शुरू हुई बारिश शनिवार को जारी रही।

ऐसे में शहर के सर्वमंगला बिहार कालोनी, पुराना बस स्टैंड चौक, कश्यप कालोनी, अज्ञेय नगर, कुम्हारपारा मस्जिद रोड, गीताजलि सिटी, बहतराई चौक, साइंस कालेज रोड बम्हर के पास, जरहाभाठा के अंदरूनी क्षेत्र, कुदुदंड के नदी किनारे वाली निचली बस्ती के साथ मंगला के कई क्षेत्र में जलभराव की वजह से रहवासियों को दिक्कत का सामना करना पड़ा है। सबसे ज्यादा परेशानी महर्षि स्कूल रोड स्थित सर्वमंगला बिहार कालोनी में हो रही है। जहां लगातार दो दिनों से जलभराव की स्थिति बनी हुई है।

48 घंटे से रहवासी घरों में कैद है। कालोनी में नाली तो बनाई गई लेकिन उसे मुख्य नाला से नहीं जोड़ा गया। ऐसे में पानी निकासी की समस्या है। अब बारिश का पानी घरों में घुस रहा है। इसी तरह अज्ञेय नगर की निचली बस्ती, कुम्हारपारा मार्ग, पुराना बस स्टैंड चौक, हंसा विहार, श्रीकांत वर्मा मार्ग, सरकंडा के कई क्षेत्र में पानी भर गया है। जबकि नगर निगम ने बारिश के पहले दावा किया था कि इस बार न तो नालियों से परेशानी होगी और न ही किसी भी क्षेत्र में जलभराव की समस्या होगी।

इन कारणों से हो रही समस्या

- बारिश से पहले सभी नाली-नालियों की सही तरीके से सफाई न होना।

- जलभराव वाले क्षेत्र में पानी निकासी के लिए सही व्यवस्था न कर पाना।

- ड्रेनेज सिस्टम का सही न होना।

- कई क्षेत्रों की नालियों का मुख्य नालों से न जुड़ना।

- नाली निर्माण में खामियां का होना।

- जलभराव वाले क्षेत्र में पानी निकासी का वैकल्पिक व्यवस्था न करना।

इन सड़कों में भरा पानी

मोहल्ले व कालोनियों में तो जलभराव की समस्या पहले से है। शहर की कुछ मुख्य सड़कों में भी तेज बारिश होने के दशा में पानी भर जाता है। इस कारण चलना भी मुश्किल हो जाता है। सड़क पर आधा से एक फीट तक पानी भर जाता है। इनमें पुराना बस स्टैंड चौक, श्रीकांत वर्मा मार्ग, सिटी कोतवाली चौक, मंगला मुख्य मार्ग प्रमुख है।

सालों से जस की तस समस्या

ऐसा नहीं है कि जलभराव की समस्या का सामना इसी साल करना पड़ा हो। शहर के कई क्षेत्र ऐसे हंै जहां सालों से यह परेशानी बनी हुई है। लेकिन नगर निगम द्वारा आज तक इस समस्या को दूर नहीं किया जा सका है। ऐसे में हर साल लोगों को हर साल बारिश के मौसम में परेशान होना पड़ता है।

घरों में घुस रहे सांप व जहरीले जीव-जंतू

लगातार बारिश की वजह से सांप के साथ अन्य जहरीले जीव-जंतू नजर आने लगे है। जो जलभराव के स्थिति में सूखी जमीन की तलाश में घरों में घुस रहे हैं। इससे खतरा बना हुआ है। वहीं चारों तरफ नाली का दूषित पानी फैलने से कई प्रकार की बीमारियां फैलने का भी डर बना हुआ है।

Posted By: Yogeshwar Sharma