Sanitisation in Bilaspur Railway: स्वच्छता जागरूकता प्रभात फेरी व शपथ के साथ बिलासपुर रेलवे में स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत

Updated: | Thu, 16 Sep 2021 02:47 PM (IST)

बिलासपुर। Sanitisation in Bilaspur Railway: रेलवे द्वारा स्वच्छ-रेल, स्वच्छ-भारत के तहत स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसकी शुरुआत गुरुवार की सुबह छह बजे स्वच्छता जागरूकता प्रभारी फेरी के साथ हुई। इसके अलावा सभी कार्यालयों में स्वच्छता की शपथ ली गई। जोन कार्यालय में महाप्रबंधक आलोक कुमार ने व रेल मंडल कार्यालय में मंडल रेल प्रबंधक आलोक सहाय ने शपथ दिलाई।

प्रभारी फेरी जोन कार्यालय से शुरू हुई और जोनल स्टेशन पहुंचकर समाप्त हुई। इस दौरान सभी अधिकारी व कर्मचारी शामिल हुए। स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत दो अक्टूबर तक इसी तरह प्रतिदिन कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन में प्रत्येक दिन के थीम के अनुसार विभिन्न् कार्यक्रम होंगे। इसके लिए जोनल एवं मंडल स्तर पर व वर्कशाप में नोडल अधिकारियों को नामित किया गया है। वे अपने क्षेत्र में स्वच्छता को सुनिश्चित करते हुए जोनल एवं मंडल मुख्यालय को प्रतिदिन रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे, ताकि समग्र जोन की रिपोर्ट मुख्यालय से बोर्ड को भेजी जा सके। तीनों रेल मंडल में सेमिनार का आयोजन किया जाएगा।

इसके साथ ही पहले ही दिन से जागरूकता के लिए सभी रेलवे स्टेशनों पर पीए सिस्टम से उद्घोषणा, टीवी के जरिए विज्ञापन के माध्यम से भी यात्रियांे से स्वच्छता अपनाने की अपील की जा रही है। आगे श्रमदान, नुक्कड़- नाटक और पौधारोपण का आयोजन भी होगा। अंतिम दिन दो अक्टूबर को स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान अनुभवों की समीक्षा करते हुए आगे की विस्तृत रूपरेखा तैयार की जाएगी।

यह है थीम

जिन थीम पर स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन होगा। उनमें स्वच्छ जागरूकता, स्वच्छ परिसर, स्वच्छ अवास व कार्यालय परिसर, स्वच्छ रेलगाड़ी, स्वच्छ आहार, स्वच्छ प्रसाधान, स्वच्छ नीर, स्वच्छ प्रतियोगिता और स्वच्छ समीक्षा शामिल है। अधिकारियों की टीम स्टेशन, ट्रेन व कार्यालय परिसर का निरीक्षण भी करेंगे।

Posted By: sandeep.yadav