Sawan Month 2021: आज शुरू श्रावण मास, कल से भक्त रखेंगे उपवास

Updated: | Sun, 25 Jul 2021 06:00 AM (IST)

बिलासपुर। Sawan Month 2021: श्रावण मास रविवार को शुरू हो रहा है। सावन का पहला सोमवार 26 जुलाई को पड़ेगा। श्रद्धालु इस दिन उपवास रखेंगे। शिवालयों में हर हर महादेव की गूंज होगी। मान्यता है कि सावन के सभी सोमवार को व्रत रखना विशेष फलदायी होता है। आषाढ़ के आखिरी दिन शनिवार को भक्तों का उत्साह देखते बन रहा था। मौसम में भी जबरदस्त बदलाव हुआ। ऐसा लगा मानों आज से ही सावन की झड़ी शुरू हो गई।

भोलेनाथ के भक्त खुशी से झूम उठे। 25 जुलाई से माह शुरू होगा। भक्त 26 जुलाई को प्रथम सोमवार व्रत रखेंगे। इस साल कुल चार सावन सोमवार पड़ेंगे। श्रावण मास रविवार से शुरू होकर रविवार को ही समाप्त हो रहा है। न्यायधानी के मध्य स्थित मध्यनगरीय चौक पर भगवान शिव का अष्टमुखी मंदिर है। यह शहर ही नहीं बल्कि आसपास के क्षेत्र में शिव भक्तों की आस्था का प्रमुख केंद्र है।

नाम के अनुरूप यहां भगवान शिव अष्टमुखी स्वरूप में विराजित हैं। भक्तों को उनके आठ भव्य स्वरूपों के दर्शन होते हैं। ये आठ दिशाओं का भी प्रतिनिधित्व करते हैं। आठ तत्वों में अग्नि, जल, पृथ्वी, वायु, आकाश, मन और अहंकार शामिल हैं। इसी तरह शंकर नगर में शिव मंदिर हैं जहां पहले दिन भक्त दूध और जल चढ़ाते हुए पूजा अर्चना करेंगे।

सावन के बीच कई त्योहार

शिव मंदिर शंकर नगर के पुजारी पं. रमेश तिवारी ने बताया कि श्रावण मास में भगवान शिव के दर्शन पूजन, अर्चना व व्रत से जीवन में सभी संकटों के निवारण के साथ मनोकामना की प्राप्ति होती है। सावन के बीच कई त्योहार होंगे। इसमें धार्मिक महत्व और बढ़ जाता है। 27 जुलाई को संकष्टी श्रीगणेश चतुर्थी व्रत, 28 को नागपंचमी, कामदा एकादशी व्रत चार अगस्त को है। शिवजी की प्रसन्न्ता के लिए किए जाने वाला प्रदोष व्रत पांच अगस्त व 20 अगस्त को होगा।

कुंवारी कन्याएं रखती हैं व्रत

श्रावण मास को पवित्र माना गया है। इसमें भी सोमवार का विशेष महत्व है। इस दिन भगवान शिव को जल चढ़ाना चाहिए और पूरे विधि-विधान से उनकी पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से सभी प्रकार के कष्ट दूर होते हैं। वहीं कुंआरी कन्याएं भी अच्छे वर के लिए सोमवार का व्रत करती हैं।

Posted By: Yogeshwar Sharma