इंडिया ताइक्वांडों द्वारा राज्यभर के रेफरी के लिए हुआ सेमीनार

Updated: | Mon, 29 Nov 2021 10:15 AM (IST)

बिलासपुर। इंडिया ताइक्वांडों के दिशा निर्देशन में छत्तीसगढ़ राज्य ताइक्वांडो संघ द्वारा बिलासपुर के गजानन मंदिर परिसर में राज्य स्तरीय रेफरी क्योरुगी सेमीनार और रेफरी क्योरुगी रेफरेशर कोर्स का आयोजन 26 से 28 नवंबर किया गया। इसमें राज्य भर के मान्यता प्राप्त विभिन्न जिलों से 48 रेफरी भाग लिए। इनको यहां क्योरुगी और पूम्से के अंतरराष्ट्रीय रेफरी मास्टर सुंदरमनी पटेल ओडिशा ने वर्ल्ड ताइक्वांडो द्वारा बनाए गए खेल की तकनीकी और नए नियमों की जानकारी दी गई।

इसमें नए रेफरी जहां कोर्स किए वहीं पुराने रेफरी को नए नियमों की जानकारी देने रिफ्रेशर कोर्स किया। हर साल ऐसे सेमिनार होने से रेफरियों को तकनीकी जानकारी अपडेट होती है। यही रेफरी नेशनल सेमीनार में भाग लेंगे जो नेशनल रेफरी और फिर अंतरराष्ट्रीय रेफरी बनकर मैच कराएंगे। मैच में लगने वाले उपकरणों और निर्णय लेने के बारे में बताया गया। मैच में आने वाली बाधाओं को दूर करने, शिकायतों का हल निकालने और खिलाड़ियों के द्वारा की जाने वाली गलती को पहचानने के बारे में बताया गया।

फाइटिंग के दौरान प्रतिभागियों को मिलने वाले अंकों के संबंध में बारिक जानकारी दी गई। यह भी बताया गया कि किस तरह के शॉट पर कितना अंक देना है। इन नई जानकारियों के लिए प्रशिक्षक पटेल खुद वर्ल्ड ताइक्वाडों द्वारा इरान के शहर तेहरान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय सेमीनार में हिस्सा लेकर हाल ही में लौटे हैं। जहां से मिली महत्वपूर्ण जानकारी और नियमों को उन्होंने यहां प्रतिभागियों से साझा करते हुए प्रशिक्षित किया।

इस प्रशिक्षण शिवर के समापन अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य ताइक्वांडो संघ के प्रदेश अध्यक्ष मनोज भिवगड़े, सचिव रामपुरी गोस्वामी, प्रिंस भाटिया, डॉ. राजेश आहूजा, डॉ. विक्रांत सिंह, साहिल भिवगड़े, आरके शर्मा, संजय पाठक, डॉ. राजकुमार शर्मा अन्य उपस्थित थे।

Posted By: sandeep.yadav