सूर्यग्रहण आज: दोपहर तीन बजकर सात मिनट तक रहेगा ग्रहण

Updated: | Sat, 04 Dec 2021 11:09 AM (IST)

बिलासपुर। चार दिसंबर यानी आज साल का अंतिम सूर्यग्रहण होगा। कुछ ही देर में ग्रहण आरंभ होगा। सुबह 11 बजे से आरंभ होकर दोपहर तीन बजकर सात मिनट तक रहेगा। ग्रहण को लेकर खगोलदविद और ज्योतिषियों की पूरी नजर है।

ज्योतिषाचार्य पं.मनोज तिवारी का कहना है कि चार दिसंबर देवपितृ कार्य शनिश्चरी अमावस्या के साथ-साथ खग्रास सूर्य ग्रहण का योग बनेगा, हालांकि यह ग्रहण भारत भूमंडल पर दृश्य न होने के कारण सूतक मान्य नहीं होगा। हालांकी यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। जिसके कारण बिलासपुरवासी भी इसे नहीं देख सकेंगे। आकाश मंडल में ग्रह गोचर के बदलाव, त्योहार और पर्व की वजह से खास बन रहा है।

ग्रह गोचर में बदलाव की वजह से मौसम में उतार-चढ़ाव रहेगा। इसके साथ ही शेयर मार्केट तथा बाजार में भी प्रभाव दिखेगा। इस माह में मलमास की शुरुआत भी होगी, मलमास में शादी-विवाह जैसे शुभ कार्य प्रतिबंधित रहते हैं। ग्रहण के कारण मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे। वहीं ग्रहण को लेकर लोगों में उत्सकुता भी है। टीवी समाचारों में टकटकी लगाए बैठें है।

सीएमडी पीजी कालेज में भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो.पीएल चंद्राकर का कहनाहै कि यह सूर्य ग्रहण साल का तीसरा ग्रहण है। खगोलयीय घटनाओं को लेकर सभी में उत्सुकता रहती है। वैज्ञानिकों को इसका इंतजार रहता है। भारत में ग्रहण दिखाई नहीं देने से थोड़ी निराशा तो होगी। हालांकी छत्तीसगढ़ में चक्रवात के कारण मौसम भी बदल रहा है। ज्योतिषियों की मानें तो इस खगोलीय घटना के कारण मौसम में परिवर्तन होता है।फिलहाल सभी की नजरें अब टीवी पर है जिसके माध्यम से ग्रहण का नजारा देख सकेंगे।

Posted By: sandeep.yadav