Solar Energy: सोलर लाइट से जगमगाएगा स्मृति वन, हर महीने तीन लाख की होगी बचत

Updated: | Fri, 22 Oct 2021 07:00 AM (IST)

बिलासपुर। Solar Energy: नगर निगम की ओर से राजकिशोर नगर स्थिति स्मृति वन में सोलर पेनल स्थापित कर दिया गया है। इसकी टेस्टिंग में सफल रही है। इसके बाद गुस्र्वार से सोलर लाइट का संचालन शुरू कर दिया गया है। सोलर लाइट के जरिए बिजली की बचत हो सकेगी और बिजली बिल के रूप में हर महीने तीन लाख स्र्पये की बचत नगर निगम को होगी। अमृत मिशन योजना के तहत नगर निगम द्वारा उद्यान विकास का प्रयास भी किया जा रहा है। इसके लिए क्रेडा से मिलकर 70 लाख स्र्पये की लागत से स्मृति वन के साइंस म्यूजियम बिल्डिंग की छत पर सोलर पेनल लगाया गया है।

सोलर पेनल से पैदा होने वाली बिजली का उपयोग उद्यान और एम्यूजमेंट पार्क को रोशन करने के लिए किया जाएगा। बाकी बिजली को सीएसपीडीसीएल को दिया जाएगा। इसके लिए नगर निगम को निर्धारित दर पर भुगतान मिलेगा। इसके लिए कागजी कार्रवाई की जा रही है। स्मृति वन में सोलर पेनल स्थापित हो जाने से बिजली बचत के क्षेत्र में प्रोत्साहन मिलेगा। स्मृति वन में बिजली के उपकरण, लाइट, एम्यूजमेंट पार्क समेत अन्य चीजों के संचालन में हर महीने होगा। इससे हर माह तीन लाख स्र्पये की बिजली खपत होती है। पेनल के उपयोग से इतने राशि की बचत होगी।

अन्य बड़े उद्यान में भी लगाए जाएंगे सोलर पेनल

अमृत मिशन योजना के तहत निगम अब शहर के अन्य बड़े उद्यानों में भी सोलर पेनल लगाने की योजना बना रही है, ताकि सोलर पावर का सही उपयोग हो सके और ज्यादा से ज्यादा बिजली पैदा हो सके। इससे निगम को हर माह बिजली बिल के रूप में होने वाले लाखों स्र्पये के खर्च से राहत मिलेगी।

Posted By: Yogeshwar Sharma