Bilaspur News: स्टाक सीमित, कोरोना वैक्सीन लगाने मांगी गई 70 हजार सिरिंज

Updated: | Sat, 23 Oct 2021 09:10 AM (IST)

बिलासपुर। Bilaspur News: कोरोना टीकाकरण अभियान सामान्य हो चुका है। सभी को आसानी से टीका लग रहा है। टीके की कमी की समस्या भी दूर हो चुकी है। लेकिन, इन सब के बीच वैक्सीन लगाने के उपयोग में आने वाली सिरिंज का स्टाक सीमित हो गया है। ऐसे में कम से कम 70 हजार सिरिंज की मांग की है ताकि आने वाले दिनों में अभियान प्रभावित न हो सके।

जिले में कोविशील्ड की एक लाख 80 हजार डोज का स्टाक है। 20 हजार से ज्यादा कोवैक्सीन डोज बची हुई है। ऐसे में जिले के पास अभी दो लाख से ज्यादा डोज है। लेकिन, वैक्सीन लगाने के लिए बनाई गई विशेष प्रकार की वैक्सीनेशन सिरिंज का स्टाक कम हो गया है। दो लाख डोज के लिए सिर्फ 50 हजार सिरिंज बचे हुए है। ऐसे में साफ है कि अभी जिले में 50 हजार डोज ही लगा सकते है। यदि आने वाले दो से तीन दिन के भीतर सिरिंज नहीं भेजी गई तो फिर अभियान प्रभावित हो सकता है।

इन बातों को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने कम से कम 70 हजार सिरिंज भेजने की मांग रखी है। ताकि इसके माध्यम से आने वाले एक सप्ताह तक आसानी से अभियान संचालित किया जा सके। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. मनोज सैमुअल ने बताया कि एक महीने से टीके की कमी की समस्या दूर हो चुकी है। लेकिन, बीच-बीच में सिरिंज खत्म होने का खतरा बना रहा है, क्योंकि हर 10 से 15 दिन में एक बार सिरिंज भेजी जाती है। अभी के स्टाक के मुताबिक आने वाले दो से तीन दिन तक टीका लगाया जा सकता है।

Posted By: sandeep.yadav