मास्क पहचाने और शारीरिक दूरी का पालन करवाने फिर चलेगा अभियान

Updated: | Fri, 03 Dec 2021 08:32 AM (IST)

बिलासपुर। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन ने दहशत बढ़ा दी है। इसे बेहद ही खतरनाक बताया जा रहा है। ऐसे में कोरोना को लेकर फिर से अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं, केंद्र से निर्देश मिला है कि लोगों को फिर से कोरोना गाइडलाइन का पालन करवाने के लिए लोगों को जागरूक किया गया।

स्वास्थ्य विभाग को आदेशित किया गया है कि फिर से एक विशेष टीम बनाई जाए। उसे लोगों को जागरूक करने की जिम्मेदारी दी जाए। इसमें यह बताया जाए कि ओमीक्रोन कितना खतरनाक है और लोगों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करवाया जाए। इसके तहत मास्क का पहनना और शारीरिक दूरी का पालन करने पर जोर दिया जाए। लोगों को जागरूक करने के लिए जगह-जगह नुक्कड़ नाटक का आयोजन करने, मास्क का निश्शुल्क वितरण करने को भी कहा गया है।

सीएमएचओ डा. प्रमोद महाजन ने बताया कि डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना का नया वेरियंट डेल्टा प्लस से भी ज्यादा खतरनाक है। यह संक्रमित करने के बाद महज एक से दो दिन के भीतर ही मरीज की हालत गंभीर कर देता है। इसमें बचने की संभावना भी कम है। ऐसे में इस वेरियंट से बचना जरूरी हो गया है। इसका फैलाव बड़े ही तेज गति से हो रहा है।

इसलिए इससे बचने के लिए कोरोना गाइडलाइन का पालन करना जरूरी हो गया है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक यदि यह खतरनाक वायरस फैल तो यह तीसरी लहर होगी। यह बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। साथ ही अपील कि गई है कि विदेश से आने वालों से कुछ दिनों के लिए दूरी बनाकर रखें।

Posted By: sandeep.yadav