इन ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त, कंफर्म बर्थ की नहीं रहेगी मारामारी

Updated: | Tue, 30 Nov 2021 10:20 AM (IST)

बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। यात्रियों की सुविधा और कंफर्म बर्थ की समस्या दूर करने के लिए रेलवे ने दो ट्रेनों में एक- एक अतिरिक्त स्लीपर कोच लगाने का निर्णय लिया है। इन ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची बढ़ गई। अभी यात्री इसी उम्मीद से आरक्षण करा रहे हैं कि यात्रा के दिन तक बर्थ कंफर्म हो जाएगी। इसी सूची को देखते हुए रेलवे ने यह सुविधा देने का निर्णय लिया है।

रेलवे के अनुसार 20847/20848 दुर्ग - ऊधमपुर एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा दुर्ग से एक दिसंबर को तथा उधमपुर से दो दिसंबर को उपलब्ध रहेगी। यात्रियों की भीड़ देखकर आगे भी अवधि बढ़ाई जा सकती है। हालांकि अभी इस संबंध में रेलवे ने किसी तरह की घोषणा नहीं की है।

वहीं दूसरी तरफ 18203/18204 दुर्ग - कानपुर एक्सप्रेस में भी एक अतिरिक्त स्लीपर लगाया गया है। कानपुर से एक दिसंबर से यह सुविधा मिलेगा। रेलवे का कहना है कि समय- समय पर ट्रेनों में बर्थ की स्थिति का आंकलन किया जाता है। जिन ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की आवश्यकता रहती है, उसकी सूची तैयार कर संबंधित विभाग को भेजी जाती है।

कोच की उपलब्धता के आधार पर अतिरिक्त कोच जोड़े जाते हैं, ताकि यात्रियों को परेशानी न हो और वे सुरक्षित व आराम से गंतव्य तक पहुंच सके। इसके अलावा और भी ट्रेनें हैं, जिनमें अतिरिक्त कोच की आवश्यकता है। इनमें भी सुविधा दी जाएगी। इसके लिए तैयारी भी चल रही है। मालूम हो कि अतिरिक्त कोच लगाने का भी नियम है।

इसमें सबसे प्रमुख ट्रेनें में पहले से उपलब्ध कोचों की संख्या होती है। रेलवे यह भी देखती है कि अतिरिक्त कोच जोड़ने के बाद ट्रेन की लंबाई इतनी न बढ़ जाए कि एकात कोच भी प्लेटफार्म से बाहर निकल जाए।

Posted By: anil.kurrey