HamburgerMenuButton

Higher Education: विशेष परीक्षा का समय सारणी हो गई जारी, लेकिन इस बात को लेकर दुविधा में फंसे परीक्षार्थी

Updated: | Wed, 02 Dec 2020 11:24 AM (IST)

बिलासपुर। Higher Education: कोरबा के शासकीय स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय में सत्र 2019-20 की पीजी सेमेस्टर व एमएड तृतीय से सेमेस्टर की विशेष एटीकेटी सेमेस्टर परीक्षा 2020 की अंतिम (स्थायी) समय सारणी जारी कर दी गई है। पर इसमें यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि कालेज में आफलाइन प्रणाली से प्रत्यक्ष परीक्षाएं होंगी या फिर छात्र पूर्व की तरह आनलाइन उत्तरपुस्तिकाएं व प्रश्न पत्र डाउनलोड कर घर में पर्चा भरेंगे। टाइम टेबल में इस बात का उल्लेख नहीं होने से परीक्षार्थी दुविधा में हैं।

पीजी सेमेस्टर परीक्षा के लिए अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक ने पांच दिन पहले समय सारणी जारी की है। परीक्षाएं सात दिसंबर से शुरू होकर 11 दिसंबर तक चलेगी। सभी परीक्षाएं दोपहर 11 से 2 बजे तक होंगी। पर अभी तक विश्वविद्यालय की ओर से यह तय नहीं किया गया है कि परीक्षाएं आफलाइन होंगी या फिर आनलाइन। कालेजों का कहना है कि इस संबंध में अभी कोई दिशा-निर्देश नहीं मिला है, जबकि पर्चा शुरू होने अब मात्र पांच दिन शेष रह गया है। जिले में अटल विश्वविद्यालय से संबद्ध 18 कालेज संचालित हैं, जिनमें इस वर्ष 17 उच्च शिक्षण संस्थानों में परीक्षाएं ली गईं। इन विशेष परीक्षाओं में सभी 17 कालेज शामिल नहीं होंगे। जिन कालेजों में परीक्षा आयोजित होगी, उनमें सबसे ज्यादा परीक्षार्थी अग्रणी संस्था शासकीय ईवीपीजी स्नातकोत्तर कालेज शामिल है। कटघोरा के पंडित मुकुटधर शासकीय कालेज में एक भी परीक्षार्थी इन परीक्षाओं में शामिल नहीं होगा।

कोरोनाकाल में घर से पर्चा, डाकघर से भेजी उत्तरपुस्तिकाएं

कोरोनाकाल में कालेज की मुख्य परीक्षाएं आनलाइन आयोजित की गई थी, जिसमें घर पर रहते हुए पर्चा भरा गया और डाकघर से रजिस्ट्री कर बाद में कालेज में जमा किया गया। विश्वविद्यालय से घोषित की गई समय सारणी के अनुसार ही परीक्षाएं होंगी। अगर परीक्षा तिथि को प्रशासन से कोई सार्वजनिक अवकाश घोषित होता है तो ऐसी स्थिति में भी परीक्षाएं यथावत अधिसूचित समय सारणी के अनुसार ही आयोजित होंगी। सभी परीक्षाएं लागू पाठ्यक्रम के अनुसार ही होंगी।

इन विषयों में आयोजित होनी हैं परीक्षाएं

विश्वविद्यालय की वेबसाइट में जारी टाइमटेबल के अनुसार तृतीय सेमेस्टर विशेष एटीकेटी में एमए अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, इतिहास, राजनीति शास्त्र, समाज शास्त्र, अर्थशास्त्र, भूगोल, दर्शनशास्त्र, एमए, एमएसी गणित, एमएससी भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, वनस्पति शास्त्र, जीव विज्ञान, कंप्यूटर साइंस, माइक्रोबायलाजी, एमकाम, एमएड की परीक्षाएं होंगी। अधिसूचना में कहा गया है कि सभी संबद्ध सभी कालेजों व परीक्षार्थियों को समय सारणी का अवलोकन कर तदनुसार परीक्षा सपंन्न कराई जाए। इसके लिए कालेजों के प्राचार्यों को जिम्मेदारी दी गई है।

Posted By: Himanshu Sharma
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.