Education News: कालेजों में प्रवेश पाने कल अंतिम दिन, 10 हजार से ज्यादा सीट अब भी खाली

Updated: | Sat, 23 Oct 2021 10:08 AM (IST)

बिलासपुर। Education News: उच्च शिक्षा विभाग ने कालेज और यूटीडी में खाली पड़े सीटों में वंचित छात्र-छात्राओं को प्रवेश देने आखिरी मौका दिया है। 25 अक्टूबर तक छा इसमें प्रवेश ले सकेंगे। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय से संबदध 92 कालेजों में 10 हजार से अधिक सीट खाली है।

बिलासपुर, मुंगेली, पेंड्रारोड और कोरबा जिले के 92 कालेजों में स्नातक और बकि 13496 सीटें खाली रह गई। यानी ओवरआल 66.3 फीसद सीटों में ही स्नातकोत्तर के 40 हजार 105 सीटों में प्रवेश के लिए इस वर्ष दाखिला हुआ। जिनमें 26609 सीटों में ही छात्रों ने प्रवेश लिया। शासन से अनुमति मिलने के बाद अब तक केवल दो से तीन हजार सीटें ही भरी है। शेष सीटों में 25 अक्टूबर तक छात्र-छात्राएं सीधे प्रवेश ले सकेंगे। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। बता दें कि स्नातक और स्नातकोत्तर में कुल 40105 सीटें हैं।

जिनमें इस साल 26609 सीटों में छात्रों ने प्रवेश लिया है। जबकि 10245 सीटें अब भी खाली है। इधर पीजी कालेजों में प्रवेश में धांधली का भी आरोप लग रहा है। विश्वविद्यालय ने फिलहाल ऐसे कालेजों पर कोई एक्शन नहीं लिया है। दीपावली के बाद पढ़ाई में रफ्तार आएगी। इसके साथ ही स्वाध्यायी छात्रों के लिए पंजीयन व प्रवेश प्रारंभ होगा। नियमित कक्षाएं भी लगेंगे। अभी कुछ कालेजों में नियमित तो कुछ भी आनलाइन कक्षाएं चल रही है। मार्च में मुख्य परीक्षा को लेकर भी तैयारी है। सबकुछ ठीक रहा तो इस साल आफलाइन परीक्षाएं होंगी।

Posted By: sandeep.yadav