महंगा पड़ेगा नियमों का उल्लंघन करना, आरपीएफ ने कसी कमर

Updated: | Fri, 03 Dec 2021 09:31 AM (IST)

बिलासपुर। जोनल स्टेशन में नियमों का उल्लंघन करना महंगा पड़ेगा। आरपीएफ सप्ताहभर विशेष अभियान चलाकर ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। इस दौरान सबसे ज्यादा फोकस अनाधिकृत प्रवेश, बेटिकट और नो- पार्किंग में खड़ी आटो व अन्य गाड़ियों के चालक पर रहेगा।

जांच तो नियमित होती है पर विशेष अभियान बीच- बीच चलाया जाता है ताकि ऐसे लोगों पर सख्ती बरती जा सके। जोनल स्टेशन में वैसे तो चार गेट है पर इसका कोई मतलब नहीं है। स्टेशनों चारों तरफ से खुला है। इसलिए कोई भी प्रवेश कर लेता है। अनाधिकृत प्रवेश करने वालों से ही अपराध की ज्यादा आशंका रहती है। इसलिए आरपीएफ ऐसे लोगों को पकड़ेगी।

उनके खिलाफ तत्काल रेलवे अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। स्टेशन के बाहर नो- पार्किंग में आटो से लेकर अन्य गाड़ियां खड़ी हो रही है। कार्रवाई नहीं होने के कारण धीरे- धीरे ऐसी गाड़ियों की संख्या बढ़ रही है। जिसके चलते स्टेशन के सामने यातायाता व्यवस्था बिगड़ती है। इससे यात्रियों के साथ- साथ स्वजनों को भी परेशानी होती है। सबसे ज्यादा अव्यवस्था आटो के चलते होती है। पहले सवारी बैठाने के चक्कर में आटो चालक नो- पार्किंग तक पहुंच जाते हैं।

अभियान के दौरान ऐसी आटो जब्त की जाएगी। इसके अलावा चालक के खिलाफ रेलवे अधिनियम की धारा 159 के तहत अपराध भी पंजीबद्ध किया जाएगा। जांच के दौरार किन्न्र, अवैध वेंडरों पर भी कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया है। वर्ततान में सभी ट्रेनें पटरी आ गईं है। इसके चलते यात्रियों की भीड़ भी बढ़ रही है। सुरक्षा के मद्देनजर ही इस अभियान की शुरुआत करने का निर्णय लिया गया है।

Posted By: sandeep.yadav