शालेय खेलकूद में रायपुर ओवरआल चैंपियन

Updated: | Mon, 29 Nov 2021 12:19 AM (IST)

जगदलपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राज्यस्तरीय शालेय खेलकूद प्रतियोगिता में रायपुर ने ओवर आल चैम्पियनशिप पर कब्जा किया है। वहीं बिलासपुर दूसरे स्थान पर रहा। रविवार को स्थानीय लालबाग मैदान में प्रतियोगिता का रंगारंग समापन किया गया।कार्यक्रम की मुख्य अतिथि महापौर सफीरा साहू ने खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया व ट्राफी प्रदान किया। कार्यक्रम की शुरूआत में राज्य के पांच जोन से आए 450 खिलाड़ियों ने जय कृश्टा कॉन्वेंट स्कूल पाहुरबेल के छात्रों के बैंड धुन पर मार्चपास्ट किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि सफीरा साहू ने विजेता खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि उनके लिए यह उत्साह का समय है, लेकिन हारने वाले खिलाड़ियों को भी किसी भी निराश होने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने हारने वाले खिलाड़ियों को अपनी कमियों को दूर करने के लिए नए संकल्प के साथ पुनः मैदान में पहुंचने की अपील की। कार्यक्रम में पार्षद बी ललिता राव, नगर निगम आयुक्त प्रेम पटेल, अनुविभागीय दंडाधिकारी दिनेश नाग, जिला शिक्षा अधिकारी भारती प्रधान, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सहायक संचालक राजेन्द्र डेकाटे, जिला मिशन समन्वयक अशोक पांडे सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी कर्मचारी और प्रतिभागी खिलाड़ी मौजूद थे। समापन समारोह में माता रुक्मणी शिक्षण संस्थान, शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या विद्यालय बकावंड और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की छात्राओं द्वारा आकर्षक लोकनृत्य प्रस्तुत किये गए।

अतिथियों द्वारा विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया। तैराकी 14 वर्ष बालक वर्ग में बिलासपुर ने प्रथम, दुर्ग ने द्वितीय, तैराकी 14 वर्ष बालिका वर्ग में दुर्ग ने प्रथम, रायपुर ने द्वितीय, तैराकी 17 वर्ष बालक वर्ग में बिलासपुर ने प्रथम, दुर्ग ने द्वितीय, तैराकी 17 वर्ष बालिका वर्ग में बिलासपुर ने प्रथम, दुर्ग ने द्वितीय, तैराकी 19 वर्ष बालक वर्ग में दुर्ग ने प्रथम, बिलासपुर ने द्वितीय, तैराकी 19 वर्ष बालिका वर्ग में दुर्ग ने प्रथम, रायपुर ने द्वितीय, वाटर पोलो 19 वर्ष बालक वर्ग में बिलासपुर ने प्रथम, बस्तर ने द्वितीय, योग 14 वर्ष बालक वर्ग में रायपुर ने प्रथम और दुर्ग ने द्वितीय योग 14 वर्ष बालिका वर्ग में रायपुर ने प्रथम और दुर्ग ने द्वितीय, योग 17 वर्ष बालक वर्ग में रायपुर ने प्रथम और दुर्ग ने द्वितीय योग 17 वर्ष बालिका वर्ग में रायपुर ने प्रथम और दुर्ग ने द्वितीय, योग 19 वर्ष बालक वर्ग में रायपुर ने प्रथम और दुर्ग ने द्वितीय योग 19 वर्ष बालिका वर्ग में रायपुर ने प्रथम और दुर्ग ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। अनुशासन के लिए सरगुजा और मार्चपास्ट के लिए बस्तर को पुरस्कृत किया गया।

चार दिन के अभ्यास पर उप विजेता बने

टूर्नामेंट में बस्तर की टीम को उल्लेखनीय कामयाबी हासिल भले न हुई हो पर केवल चार दिनों के अभ्यास पर ही वाटर पोलो टीम ने अंडर 19 वर्ग में बेहतर प्रदर्शन करते हुए दुर्ग बिलासपुर को पीछे छोड़कर दूसरा स्थान हासिल किया। टीम के कप्तान मुकेश्वर ठाकुर ने बताया कि पहले वे तैराकी में भाग लेते थे। उन्हें प्रशिक्षक कोच सचदेव यादव ने वाटरपोलो खेल की जानकारी व प्रशिक्षण दी थी। राज्य प्रतियोगिता में चयन होने के बाद उन्होंने इंद्रावती नदी में केवल चार दिन ही अभ्यास किया था। खिलाड़ियो ने आने वाले दिनों में बेहतर प्रदर्शन करने की बात कही। टीम में चिंटु पुजारी, वासुदेव कश्यप, कमलेश देहारी, कुलेश्वर यादव, लक्षिन गोयल, उदय कश्यप,त्रिलोचन बघेल, सुलधर नाग शामिल थे।

न कोच न स्वीमिंग पुल फिर भी राज्य स्तर स्पर्धा तक पहुंचे

उत्तर बस्तर के दुर्गकोंदल क्षेत्र के दूरस्थ गांव में रहने वाले दो होनहार बिना कोच व तकनीकी सुविधा के राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। तैराकी में उन्हें दूसरा स्थान मिला। तरूण कुमार चुरेंद्र ने अंडर 17 वर्ग में 50 मीटर फ्री स्टाइल में भाग लिया था। वहीं लोकेश नेताम ने 19 वर्ष 1500 मीटर फ्री स्टाइल में। छात्रों ने बताया कि वे तालाब में नहाने के दौरान तैराकी का अभ्यास करते रहे हैं पर उन्हें किसी प्रकार का तकनीकी प्रशिक्षण नहीं मिल सका है। उनके स्कूल में पीटीआई भी पदस्थ नहीं है। अन्य विषय के शिक्षक संजीव कुलदीप बच्चों को खेलों के लिए प्रेरित करते हैं। उनके द्वारा पीटी आदि भी करवाया जाता है।

Posted By: Nai Dunia News Network