Janjgir News: तीन दिन में 3,047 किसानों ने बेचा 10,381 मिट्रिक टन धान

Updated: | Sun, 05 Dec 2021 10:42 AM (IST)

जांजगीर-चांपा Janjgir News:। खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के लिए जिले में धान खरीदी सुचारू ढंग से जारी है। 2500 रूपए प्रति क्विंटल धान और 25 रूपए पुराने बारदानोंं की कीमत तय होने से किसानों के चेहरे पर उत्साह और प्रसन्नता दिखाई दे रही है। किसानों द्वारा धान खरीदी केन्द्रों में की गई प्रशासनिक व्यवस्था की सराहना की जा रही है। जिले में धान खरीदी शुरू होने से अबतक विगत तीन दिनों में 3,047 किसानों द्वारा 10,381 मिट्रीक टन धान बेचा जा चुका है। किसानों को बहुत ही सरलता से टोकन मिल जा रहा है। बारदाना प्राप्त करने और तौलाई में भी किसी प्रकार की समस्या नही है।

अकलतरा धान उपार्जन केन्द्र में धान बेचने आये किसान शिवप्रसाद ने बताया कि इस बार किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ा और जल्दी ही धान की बिक्री हो गई। बारदाना आसानी से मिलने पर पता ही नहीं लगा कि बारदाना संबंधी कोई समस्या है। उन्होंने इस बार धान खरीदी के लिए प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्था को सराहा और शासन को धन्यवाद दिया। विभिन्न गांवों के किसानों ने कहा कि अब सरकार 25 रूपये कीमत में बारदाना खरीद रही है जिससे किसानों को और लाभ होगा।

उन्हें इस बात की खुशी है कि इस बार भी समर्थन मूल्य के साथ-साथ राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत इनपुट सब्सिडी मिलेगी। साथ ही बारदानों की कीमत में 25 रुपये बढ़ोतरी से किसानों में संतुष्टि का भाव झलक रहा है। किसानों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को इसके लिए धन्यवाद ज्ञापित किया है। टोकन व्यवस्था को भी किसानों द्वारा सराहा गया। जिसके कारण धान विक्रय करने में किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई है। किसानों के लिए केन्द्र में पेयजल, छांव की व्यवस्था की गई है।

Posted By: Yogeshwar Sharma