रायपुर बेटे की शादी में गया था परिवार, बंद घर से चोरों ने उड़ा दिए बीस लाख के गहने और नकदी

Updated: | Wed, 01 Dec 2021 08:17 PM (IST)

कांकेर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के रहने वाले अशोक राठी अपने बेटे की शादी की शादी करने परिवार के साथ रायपुर गए थे। उनके बंद घर का ताला तोड़कर अंदर घुसे चोर ने 20 लाख रुपये के जेवर और नकदी चोरी कर लिया। अशोक राठी के अनुसार साढ़े सोलह लाख से अधिक नकदी रकम और चार लाख रुपये से अधिक के सोने चांदी के आभूषण और बर्तन चोरी हुए हैं। पड़ोसियों ने घर का दरवाजा खुला देखकर इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

कांकेर शहर के मांझापारा निवासी अशोक राठी बेटे के विवाह कार्यक्रम में परिवार के सभी सदस्यों के साथ रायपुर गए थे। बुधवार सुबह उनकी पड़ोसी भारती चोपड़ा जब अपने मकान की छत में कपड़े सुखाने के लिए गई तो उसने देखा कि अशोक राठी के घर के ऊपर के कमरे का दरवाजा खुला था। जिस पर परिवार के शादी समारोह से लौट आने की बात सोचकर उसने आवाज लगाई, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। जिस पर उन्होंने दरवाजा खुला होने की सूचना राठी परिवार को फोन पर दी। साथ ही इसकी सूचना पुलिस थाने में भी दी गई।

सूचना के बाद एएसपी जीएन बघेल, एसडीओपी चित्रा वर्मा, थाना प्रभारी शरद दुबे पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे और जांच शुरू कर दी। पुलिस ने आसपास दुकानों में लगे सीसीटीवी की फुटेज को देख रही है। अनुमान लगाया जा रहा है कि चोर छत के रास्ते सीढ़ियों से होकर मकान में दाखिल हुए थे। अशोक राठी ने बताया कि उनकी पुत्र का विवाह रायपुर में था, जिसके चलते परिवार के सभी सदस्य रायपुर में थे। आज फोन पर मकान में चोरी होने की सूचना मिली।

आकर देखने पर पता चला कि घर में तिजोरी में रखे 13 लाख रुपये नगद, पत्नी के बैग में रखे दो लाख रुपये और बेटे की आलमारी में रखे डेढ़ लाख रुपये चोरी हो गए हैं। साथ ही डेढ़ लाख रुपये के सोने के आभूषण व ढाई लाख रुपये के चांदी के आभूषण व बर्तन अज्ञात चोर ने चोरी कर लिए हैं। थाना प्रभारी शरद दुबे ने बताया कि अशोक राठी अपने बेटे की शादी में गए थे। घर 28 नवंबर से बंद था। इसी दौरान चोरी की वारदात हुई है। शिकायत पर अज्ञात चोरों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर जांच की जा रही है।

तिजोरी का दूसरा लाक तोड़ने में नाकाम रहे चोर

चोरी की वारदात के दौरान चोरों ने घर के सभी कमरों में रखे आलमारी का ताला तोड़कर उसमें रखे नकदी व जेवर की चोरी। चोर घर में रखी तिजोरी में लगा ताला तो चोरों ने तोड़ लिया और उसमें रखे तेरह लाख चोरी कर लिए, लेकिन तिजोरी के अंदर का लाक तोड़ने में चोर कामयाब नहीं हुए। इस लाकर में तीन लाख रुपये नगद थे। इसी प्रकार एक आलमारी में रखे लाखों रुपये के जेवर पर भी चोरों की नजर नहीं पड़ी, जिसके चलते जेवर बच गए।

शादी के रखे जेवर भी चोरी

अशोक राठी के घर में काम करने वाली युवती द्वारा अपने विवाह के जो जेवर बनवाए थे, उसे उसने सुरक्षित रखने के उद्देश्य से अशोक राठी के घर पर ही रखवा दिया था। जिसे भी चोर उठा ले गए। अशोक राठी ने बताया कि उनके घर मंजू यादव काम करती है। उसकी माता का देहांत होने के बाद घर पर कोई नहीं होने के चलते अपनी शादी के लिए बनाए गए आभूषणों को उसने एक पेटी में बंद कर रखवाया था। जिसकी चाबी मंजू के पास ही रहती थी। जिसे भी चोरों ने चोरी कर लिया है। उसमें रखे गहनों की कीमत की जानकारी अभी नहीं मिल सकी है।

घर के बाहर लगा रखी थी सूचना

घर में वैवाहिक कार्यक्रम के चलते 28 नवंबर से 30 नवंबर तक दुकान बंद रखने की सूचना घर के सामने बने दुकान में चस्पा की गई थी। दुकान के साथ ही घर भी लगा है, जिससे घर में भी ताला लटका हुआ था। जो चोरों को न्योता देने की तरह ही था। अक्सर देखा गया है कि लोगों के द्वारा घर से बाहर जाने पर सोशल मीडिया पर पोस्ट डाले जाते हैं, जो चोरों के लिए एक प्रकार की सूचना का काम करती है।

Posted By: Ravindra Thengdi