HamburgerMenuButton

Chhattisgarh News : स्कूल में एक-एक कर गायब हो गई पांच बतख, देखा तो छठी को अजगर ने दबा रखा था

Updated: | Sat, 08 Aug 2020 05:53 AM (IST)

Chhattisgarh News : कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। एक निजी स्कूल में रखे गए बतख एक-एक कर गायब हो रही थी। पांच बतखों की तलाश अभी जारी थी कि छठवीं बतख दिखाई दी। उसे देख संस्था के कर्मियों के होश उड़ गए। दरअसल, छठवीं बतख को एक अजगर ने अपनी कुंडली में जकड़ रखा था। यह नजारा देखते ही सभी समझ चुके थे कि संभवतः पांच बतख यह अजगर निगल चुका है। तत्काल सर्पमित्र अविनाश यादव को सूचित कर मदद के लिए बुलाया गया। टीम ने रेस्क्यू कर बतख को छुड़ाया और अजगर को पकड़कर जंगल में छोड़ दिया।

बुधवार को चला यह स्नेक रेस्क्यू ऑपरेशन जिला कोषालय अधिकारी कार्यालय से लगे एक निजी स्कूल का है। स्कूल प्रबंधन ने भवन के पीछे ही परिसर में कुल छह बतख पाल रखे थे। धीरे-धीरे कर बतख गायब होने लगी और उनका कहीं पता नहीं चल रहा था।

इस तरह पिछले कुछ दिनों में पांच बतख अचानक गायब होने से संस्था के कर्मी परेशान होकर उन्हें ढूंढ़ रहे थे। बुधवार को कर्मियों ने भवन के पीछे एक की जगह में एक बतख को दबोच रखे अजगर को देखा। संस्था के प्राचार्य ने रैप्टाइल केयर एंड रेस्क्युअर सोसायटी (आरसीआरएस) नामक संस्था संचालित कर रहे सर्पमित्र अविनाश यादव को फोन कर जानकारी दी और रेस्क्यू करने बुलाया।

अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे अविनाश के आने तक अजगर बतख को लेकर तालाब की ओर भाग चुका था। टीम में शामिल सर्प मित्र कमल, कृष्णा, आसिफ व गौरव ने अजगर को ढूंढ़ निकाला और अविनाश के दिशा-निर्देश पर तालाब में उतरकर अजगर को पकड़ा। जब तक बतख को छुड़ाया जाता, उसके प्राण पखेरू उड़ चुके थे। इसके बाद अजगर को टीम के सदस्यों ने जंगल में स्वच्छंद विचरण करने सुरक्षित छोड़ दिया।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.