Korba News: पोषक आहार से लबरेज रखें बच्चों के भोजन की सतरंगी थाली

Updated: | Mon, 27 Sep 2021 10:28 AM (IST)

कोरबा Korba News:। राष्ट्र निर्माण एवं समाज के विकास में युवाओं का योगदान महत्वपूर्ण है। आज के नन्हें-मुन्नो बच्चे सेहतमंद रहेंगे, तभी वे कल के युवा भारत की मजबूत कंधे बन सकेंगे। इसके लिए बाल काल में उनके पोषण का विशेष ध्यान रखा जाना जरूरी हो जाता है। दैनिक जीवन में लिए जाने वाले खाद्य पदार्थों का चयन इस प्रकार हो, कि बच्चों के भोजन की नियमित खुराक में पोषण आहार से लबरेज सतरंगी थाली परोसी जाए।

यह बातें महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी कौशलेश देवांगन ने राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस एवं अभिमुखीकरण कार्यक्रम मेें शिक्षकों, पालकों एवं छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहीं। यह कार्यक्रम शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हरदीबाजार में आयोजित किया गया। रासेयो की भूमिका, समाज निर्माण में युवाओं का योगदान एवं अभिमुखीकरण सहित पोषण और प्रदर्शनी कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी देवांगन ने बच्चों के सेहतमंद जीवन के लिए किए जाने वाले उपायों पर मार्गदर्शन प्रदान किया।

सेक्टर आफिसर, समाजसेवी एवं शाला विकास समिति के सदस्य रमेश अहीर, युवा कांग्रेस ब्लाक अध्यक्ष हरशेन महंत, संतोष पोर्ते, शिव यादव, पंचायत प्रतिनिधिगण तथा मुख्य वक्ता के रूप में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उतरदा के प्रभारी प्राचार्य जीपी लहरे, राज्यपाल पुरस्कृत शिक्षक राकेश टंडन ने अपना वक्तव्य दिया।

माताओं को शिशु का ध्यान रखे किया जागरुक

कार्यक्रम में व्याख्याता राकेश टंडन ने राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्यों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्र के निर्माण एवं सामाजिक विकास में युवाओं का विशेष योगदान रहता है। व्याख्याता राकेश टंडन ने पोषण आहार में खाद्य पदार्थ में उपस्थित प्रोटीन, विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट एवं अन्य पोषक तत्वों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जैविक खेती का इस्तेमाल कर पोषक खाद्य पदार्थों को अधिक पोषक तत्वों से परिपूर्ण किया जा सकता है। खासकर माताओं को अपने शिशुओं के लिए पोषणयुक्त खुराक का ध्यान रखने जागरुक किया गया।

स्वयंसेवकों की ओर से रखी गई आहार प्रदर्शनी

स्वयंसेवकों की ओर से पोषण आहार प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जो बहुत ही आकर्षक था। देवांगन ने सतरंगी थाली के बारे में जानकारी प्रदान की। संपूर्ण कार्यक्रम राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी एमके कश्यप के मार्गदर्शन में तथा संस्था के प्रभारी प्राचार्य बीएन दिवाकर के निर्देशन में संपन्ना हुआ। इस अवसर पर विमला राठौर, एचएन भारद्वाज, सीके यादव, गायत्री राठौर, लक्ष्मी चंद्रा, माधुरी उपाध्याय, पांडेय मैडम, उत्तम डहरिया, राठौर सर, कंवर सर, पीटीआई सर एवं समस्त स्टाफ के सदस्य उपस्थित रहे। सभी ने समाज, राष्ट्र को सशक्त बनाने योगदान का संकल्प लिया।

Posted By: Yogeshwar Sharma