baikunthpur news : जनकपुर वन परिक्षेत्र में तेंदुए का मिला शव

Updated: | Mon, 06 Dec 2021 10:23 AM (IST)

बैकुंठपुर baikunthpur news :। कोरिया जिला के वन परिक्षेत्र जनकपुर में रविवार को एक तेंदुए का शव मिला । यह घटना वन परीक्षेत्र जनकपुर के बीट लावाहोरी के पीएफ क्रमांक 1302 का है।

पांच दिसंबर को सुबह नौ बजे ग्रामीणों द्वारा बीट गार्ड को जानकारी दी गई जिसके बाद बीट गार्ड ने वन परीक्षेत्र अधिकारी जनकपुर चंद्रमणि तिवारी को सूचना दी गई तदुपरांत चंद्रमणि तिवारी अपने वनदल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और पशु चिकित्सा अधिकारी को तेंदुए की मृत होने की जानकारी दी। जिसके बाद पशु चिकित्सक अधिकारी डाक्टर एम बी सिंह और डाक्टर बी के तान्जे के द्वारा मृत तेंदुए का पोस्टमार्टम कराया गया।

पशु चिकित्सक अधिकारी डाक्टर एम बी सिंह के द्वारा बताया गया है कि इस नर तेंदुए की मृत्यु प्राकृतिक मौत है इसकी उम्र 14 वर्ष से ज्यादा थी। जहां डाक्टर ने बताया कि तेंदुए के दांतो को देखकर उसकी उम्र बताई जा सकती है। और शव प्रशिक्षण होने के बाद पता चलता है कि इस तेंदुए की मौत प्राकृतिक मौत है।

वही डिविजनल फारेस्ट अधिकारी मनेंद्रगढ़ भी घटनास्थल पहुंचे और के समक्ष तेंदुए का अंतिम संस्कार किया गया। उल्लेखनीय है कि जनकपुर वन परिक्षेत्र में इससे पहले भी कुंए में गिरने से एक तेंदुए की मौत हो गई थी। जिसे काफी मशक्कत के बाद कुंए से निकाला गया था।

क्षेत्र में तेंदुए आए दिन विचरण करते ​दिख जाते हैं,कई बार इन्होंने ग्रामीणों के मवेशियों को भी शिकार बनाया है। वन विभाग पहले ही लोगों को सतर्क करती रही है। हालांकि अब तक क्षेत्र में कोई जनहानि नहीं हुई है ।

Posted By: Yogeshwar Sharma