छत्‍तीसगढ़ : महासमुंद में अलाव की आग से झोपड़ी में जिंदा जले दंपती, उपचार के दौरान मौत

ठंड से बचने अलाव जलाकर सो रहे थे दंपती, अलाव की चिंगारी से लगी आग।

Updated: | Tue, 18 Jan 2022 07:42 PM (IST)

महासमुंद/पिथौरा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। महासमुंद जिले के पिथौरा थाना क्षेत्र के ग्राम सोनासिल्ली में अलाव से झोपड़ी जल गई, जहां सो रहे दंपती झुलस गए। उपचार के दौरान इनकी मौत हो गई। पुलिस के अनुसार सोमवार की रात पति पत्नी खपरैलयुक्त झोपड़ी में अलाव जलाकर सो रहे थे। तभी अचानक झोपड़ी में आग लग गई, जिससे दोनों झुलस गए। इन्हें उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां दोनों को मृत घोषित किया गया। घटना सोमवार रात नौ बजे की बताई गई है। पिथौरा पुलिस को मध्य रात जानकारी मिली।

खबर मिलते ही पिथौरा पुलिस मौके पर तत्काल पहुंची। बताया गया है कि पति आग से बचने के लिए घर के बाड़ी तरफ भागा था। पत्नी घर के भीतर ही आग की लपटों से पूरी तरह जल गई थी। पति भी झुलस गया था। पुलिस ने दोनों को गंभीर अवस्था में घर से बाहर निकालकर रायपुर रिफर किया। तब तक बहुत देरी हो चुकी थी। रायपुर में चिकित्सकों ने मृत घोषित किया।

पुलिस के अनुसार पति की मौत रायपुर में उपचार के दौरान हुई है। जबकि पत्नी की बीच रास्ते में ही मौत हो गई थी। पति का नाम हीराधर ठाकुर (50) और पत्नी का नाम हेमबाई ठाकुर (45) है। फिलहाल पिथौरा पुलिस मामले में मर्ग कायम कर जांच पड़ताल कर रही है।

पुलिस के अनुसार मृत दंपति ठंड दूर करने रात में अलाव जलाए थे। अलाव घर के भीतर ही कल रहा था। दोनों रात में सोने के लिये जाने से पहले अलाव पूरी तरह बुझाए बिना ही बिस्तर पर चले गए। अन्दाजा लगाया जा रहा है कि हवा के प्रभाव से अलाव से जलता हुआ कोई टुकड़ा घर के अन्य हिस्से पर गया होगा और आग फैल गई। पुलिस के अनुसार मृतक दंपत्ति अनुसूचित जनजाति वर्ग से हैं।

बताया गया है कि वे आमतौर पर नशे के आदि थे। बहरहाल पूरी घटना पर बारीकी से जांच किया जा रही है। यह भी देखा जा रहा है कि वास्तव में यह दुर्घटना है या फिर रंजिशवश लगाई गई आग तो नहीं है। पुलिस मृत दंपत्ति के पड़ोसियों, स्वजनों से बर्ताव, विवाद आदि को भी खंगाल रही है। हर स्तर पर पड़ताल की जा रही है।

मृतक दंपती की है एक विवाहित बेटी

बताया गया है कि मृतक ठाकुर दंपती की एक बेटी है, जिसका विवाह कुछ वर्ष पहले हो गया है। वह अपने ससुराल में रहती है। इनका एक बेटा भी था, जो कुछ वर्ष पहले ही मृत हो गया है। फिलहाल घर पर पति पत्नी ही थे।

Posted By: Kadir Khan