HamburgerMenuButton

Raigarh News: हाईकोर्ट के स्टे के बाद भी दान की भूमि पर बन रहा था पंचायत भवन, आधी रात मचा हंगामा

Updated: | Mon, 21 Sep 2020 12:00 PM (IST)

रायगढ़। Raigarh News: बरमकेला विकासखंड के सरिया तहसील स्थिति ग्राम तोरा में स्कूल के लिए दी गई दान की जमीन पर पंचायत भवन का निर्मांण हो रहा था। जबकि हाईकोर्ट ने विवाद के बाद इस भूमि पर निर्मांण पर स्टे लगा दिया था। हाईकोर्ट के स्टे के बाद भी चल रहे इस निर्मांण को लेकर गांव में आधी रात हंगामा हो गया और वहां पुलिस बल को तैनात करना पड़ा। मौके पर पहुंचे जिला प्रशासन के अधिकारियों ने निर्मांण कार्य रुकवाया और लोगों से हंगामा न करने की अपील की। इसके बाद गांव का माहौल थोड़ा शांत हुआ।

गांव के बच्चों को बेहतर शिक्षा गांव में ही मिल जाए, इस मकसद से अपनी बेशकीमती भूमि को एक महिला ने जिला शिक्षा विभाग को दान में दी थी। दान की इस भूमि में संचालित स्कूल प्रांगण में पंचायत भवन का निर्माण हो रहा था। दानदाता के वारिसानों ने अपने स्थानीय प्रशासन व अन्य जगह निर्माण कार्य को रुकवाने व स्कूल भूमि को स्कूल उन्नयन करने की मांग की, लेकिन उनकी नही सुनी गई। इसके बाद यह मामला हाईकोर्ट चला गया।

17 सितंबर को हाईकोर्ट की ओर से सभी तरह के निर्माण कार्य पर रोक लगाने का आदेश पारित करते हुए स्थानीय प्रशासन जिला प्रशासन, जिला पंचायत व अन्य को नोटिस भेजा गया था, लेकिन स्थानीय प्रशासन मूकदर्शक बनकर आदेश की अवहेलना करता रहा। ठेकेदार ने रसूख के बल पर धड़ल्ले से निर्माण कार्य जारी रखा। इससे तोरा के आक्रोशित ग्रामीणों ने आधीरात हंगामा मचा दिया।

जब इस विवाद की खबर जिला मुख्यालय तक पहुंची तो आनन -फानन में बरमकेला तहसीलदार भारी संख्या में पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। इसके बाद कार्य को रुकवाते हुए मामले को शांत कराया गया। इस दौरान स्थानीय विधायक के विरुद्ध जमकर नारे भी लगे। बता दें कि लगभग 6 माह पूर्व जब भवन का भूमि पूजन विधायक द्वारा किया गया था तक ग्रामीणों ने आपत्ति दर्ज कराई थी, लेकिन इस आपत्ति को दरकिनार कर दिया गया। मौजूदा स्थिति में पंचायत भवन ढलाई स्तर तक पहुच गया है। तोरा में देर रात हंगामा होने की जानकारी मिलने पर विधायक प्रकाश नायक भी मौके पर पहुंचे थे।

Posted By: Himanshu Sharma
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.