छत्तीसगढ़ में 211 नए विदेशी यात्री पहुंचे, दो मिले कोरोना पाजिटिव, 16 की नहीं मिली जानकारी

Updated: | Mon, 06 Dec 2021 10:51 AM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के अलर्ट के बीच 211 नए विदेशी यात्री पहुंचे हैं। इसकी सूची केंद्र सरकार ने राज्य को उपलब्ध कराई है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पहले 239 विदेश से लौटे यात्रियों की सूची मिली थी। इसमें दो कोरोना पाजिटिव आए थे। लेकिन इनमें ओमिक्रोन की पुष्टि नहीं हुई है।

रायपुर में 26 नए विदेशी यात्रियों की सूची मिली, जिनकी जानकारी खंगाली जा रही है। इससे पहले रायपुर में 76 विदेशी यात्रियों की जांच रिपोर्ट भेजी गई थी। सभी निगेटिव आए हैं। अब तक राजधानी में 177 विदेशी यात्री आए हैं। इसमें से करीब 16 से अधिक लोगों की जानकारी अब तक नहीं मिल पाई है।

राज्य कोरोना नियंत्रण अभियान के नोडल अधिकारी डाक्टर सुभाष ने बताया कि प्रदेश में अब तक ओमिक्रोन वायरस के मामले नहीं आए हैं। लेकिन अपनी तरफ से सतर्कता बरती जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा विदेश से लौटे यात्रियों की सूची मिलने के बाद उसे तुंरत जिलों को भेजे जा रहे हैं। जहां से उन्हें ट्रेक कर होम आइसोलेशन, जांच जैसी प्रक्रियाएं की जा रही है। यदि कोई यात्री विदेश से लौटा हो तो उसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराएं।

पांच फीसद सैंपल हर रोज भेज रहे बाहर

विभाग के मुताबिक कोरोना के नए वैरिएंट का पता लगाने के लिए प्रदेश में पाजिटिव केस के पांच फीसद सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग जांच के लिए विशाखापटनम भेजे जा रहे हैं। अब तक 3000 से अधिक सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजे गए हैं। इसमें शुरुआती समय में करीब एक हजार डेल्टा वैरिएंट सामने आए थे। वर्तमान में नए वैरिएंट ओमिक्रोन की पुष्टि नहीं हुई है।

Posted By: Ravindra Thengdi