छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 30 मरीज, कोरोना के नए वैरिएंट की पहचान को हर दिन भेज रहे 15 सैंपल

Updated: | Mon, 29 Nov 2021 04:30 PM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर राजधानी रायपुर समेत प्रदेश भर में अलर्ट जारी किया गया है। वहीं हर दिन हो रहे कोरोना सैंपल के 15 सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग जांच के लिए केंद्र द्वारा निर्धारित विशाखापट्टनम स्थित लैब भेजे जा रहे हैं, ताकि कोरोना के बदलते स्वरूप और संक्रमण की जानकारी मिल सके। हालांकि प्रदेश में अब तक इस तरह का कोई भी वैरिएंट नहीं मिला है। दुर्ग और रायपुर में सात-सात मरीज मिले जबकि राज्य के 28 जिले में 12 में पाजीटिव मिले हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रायपुर एयरपोर्ट में विदेश से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग लगातार की जा रही है। लक्षण के आधार पर मरीजों के जांच की व्यवस्था है। इधर प्रदेश में हर दिन 20 हजार से अधिक जांच हो रही है। राज्य में कोरोना की स्थिति सामान्य है, लेकिन जिस तरह से अन्य राज्यों में केस आ रहे हैं। ऐसे में विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।

केंद्र सरकार उपलब्ध कराएगी सूची

विभागीय जानकारी के मुताबिक विदेश से आ रहे लोगों की सूची केंद्र स्तर पर हर दिन तैयार किया जा रहा है। जिस तरह से ओमिक्रोन वैरिएंट की दहशत दुनिया भर में दिख रही है। अब विदेशों से आने वाले यात्रियों की सूची तैयार कर केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को उपलब्ध कराने की बात कही गई है। ऐसे में विदेश से आने वाले छत्तीसगढ़ के लोगों की भी सूची राज्य को भेजी जाएगी। अब तक किसी तरह सूची नहीं मिली है।

अब तक नहीं मिला है नया वैरिएंट

नए वैरिएंट का पता लगाने के लिए हम हर दिन करीब 15 सैंपल विशाखापट्टनम भेजते हैं। अब तक किसी तरह के नए वैरिएंट राज्य में नहीं मिले हैं। फिर भी अलर्ट जारी है। संक्रमण को लेकर लोग भी सावधानी बरतें।

डा. सुभाष मिश्रा, नोडल अधिकारी, राज्य कोरोना नियंत्रण अभियान

Posted By: Ravindra Thengdi