Job Creator School In Raipur: रायपुर के चारों विकास खंडों में रोजगार देने वाला एक स्कूल

Updated: | Thu, 21 Oct 2021 04:27 PM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Job Creator School In Raipur: छत्तीसगढ़ सरकार स्कूली बच्चों को ऐसी शिक्षा देना चाहती है जिससे वह स्वरोजगार से जुड़ जाएं। इसके लिए रायपुर के चारों विकास खंडों में धरसींवा, आरंग, तिल्दा और अभनपुर में एक स्कूल रोजगार देने वाला होगा। इस स्कूल में आईटीआई के विभिन्न ट्रेडों को पढ़ाया जाएगा। कक्षा नौवीं से लेकर 12वीं तक व्यावसायिक शिक्षा दी जाएगी और कक्षा 12वीं पास होने के बाद उसका प्रमाण पत्र भी बच्चों को दिया जाएगा।

फिलहाल सभी विकास खंडों में इस तरह की स्कूल के चयन के लिए स्वयं स्कूल शिक्षा मंत्री डॉक्टर प्रेमसाय सिंह टेकाम, स्थानीय विधायकों में विकास उपाध्याय, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक नारायण बंजारा, विकास खंड शिक्षा अधिकारी संजय पुरी गोस्वामी आदि लगातार स्कूलों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

पूरी तरह से रोजगारोन्मुखी होगा पाठ्यक्रम

विभागीय मंत्री डॉक्टर प्रेमसाय सिंह टेकाम ने बताया कि इन स्कूलों में पूरी तरह से रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा। यहां स्मार्ट हेल्थ केयर और सोलर पैनल इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड में बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। कक्षा 12वीं के प्रमाण पत्र के साथ-साथ बच्चों को ट्रेड उत्तीर्ण होने का भी सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

इन शिक्षण संस्थाओं में व्यावसायिक शिक्षा का सर्टिफिकेट कोर्स होगा। बच्चों को 50 प्रतिशत अपने कक्षा संकाय का अध्यापन करना होगा और 50 प्रतिशत आईटीआई ट्रेड का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह ट्रेड एक वर्ष का होगा। इससे बच्चों का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और आगे उन्हें जिस ट्रेड में जाना है, उसकी हर समझ बारीकी से होगी।

वर्जन

बच्चों को उनकी कक्षा की पढ़ाई के साथ-साथ आईटीआई के माध्यम से रोजगारोन्मुखी शिक्षा भी मिलेगी।

- डॉक्टर प्रेमसाय सिंह टेकाम, स्कूल शिक्षा मंत्री छत्तीसगढ़ शासन।

Posted By: Shashank.bajpai