छत्तीसगढ़ में स्कूलों के बाद कालेज भी 100 फीसद क्षमता के साथ खुलेंगे

Updated: | Sat, 04 Dec 2021 09:09 PM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश में स्कूलों के बाद अब कालेज भी 100 फीसद उपस्थिति के साथ खुलेंगे। इसे लेकर राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग की ओर से जारी पत्र के अनुसार प्रदेश के इंजीनियरिंग, पालिटेक्निक, आइटीआइ की आफलाइन कक्षाओं के संचालन में 100 फीसद उपस्थिति के साथ खोलने के निर्देश दिए हैं।

विभाग ने जारी पत्र में उल्लेख किया है कि शासकीय व निजी इंजीनियरिंग कालेज, पालीटेक्निक कालेज, आटीआइ और कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्रों में आफलाइन कक्षाएं तत्काल प्रभाव से केंद्र व राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी कोरोना संक्रमण से बचाव के निर्देशों का पूर्णत: पालन करने की शर्तों के साथ खुलेंगे। इसके पहले उच्च शिक्षा ने भी कालेजों को खोलने के लिए अनुमति दे रखी है।

बताते चलें कि इससे पहले स्कूल और कालेज को आधी क्षमता के साथ खोलने के निर्देश दिए गए थे। हालांकि, सरकार की ओर से स्कूल और कालेज में छात्रों को भेजने के लिए हरी झंडी दे दी गई है। अभी बच्चों को कोरोना का टीका नहीं लगा है। इसलिए कई माता-पिता बच्चों को स्कूल भेजने से कतरा रहे हैं। इसलिए कई स्कूलों में अभी भी बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास का आयोजन किया जा रहा है।

वैसे बच्चों के लिए भी जल्द ही कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध होगी और उन्हें भी कोरोना का टीका लगने के बाद इस महामारी पर पूरी तरह से काबू किया जा सकेगा। तब तक सभी लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जारी सरकारी दिशा निर्देशों जैसे मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

Posted By: Shashank.bajpai