Diwali 2021 Preparation: रायुपर में पटाखा लगाने के लिए 86 लाइसेंसी दुकानों का आबंटन, निगम की तैयारी पूरी

Updated: | Sat, 23 Oct 2021 08:13 AM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दिवाली त्योहार आने में अभी दस दिन शेष हैं, लेकिन अभी से इसकी तैयारी बाजार में होने लगी है। राजधानी रायपुर के हिंद स्पोर्टिंग मैदान में इस बार 86 पटाखा दुकान लगाने के लिए नगर निगम ने व्यापारियों को लाटरी पद्धति से आबंटन कर दिया है। पिछले साल की तुलना में इस बार पटाखा की सोलह अधिक दुकानें लगेंगी। शनिवार से मैदान में दुकान लगाने के लिए व्यापारियों ने तैयारी की है।

हिंद स्पोर्टिंग मैदान में 86 लाइसेंसी पटाखा दुकानों का शुक्रवार को लाटरी पद्धति से आबंटन किया गया। इससे निगम को सात लाख 64 हजार 196 रुपये का राजस्व मिला है। रायपुर नगर निगम के जोन क्रमांक पांच के राजस्व विभाग ने शुक्रवार को जोन कार्यालय में 86 लाइसेंसी फटाका व्यवसायियों को हिंद स्पोर्टिंग मैदान में अस्थायी पटाखा दुकान लगाने लाटरी पद्धति से आबंटन की कार्यवाही पूरी की।

लाइसेंसी पटाखा व्यवसायियों के सामने जोन कमिश्नर चंदन शर्मा, कार्यपालन अभियंता विमल शर्मा,जोन सहायक राजस्व अधिकारी बल्लभ शर्मा और राजस्व विभाग के कर्मचारियों की उपस्थिति में आबंटन किया।

सात लाख 64 हजार 196 रुपये का मिला राजस्व

जोन कमिश्नर चंदन शर्मा ने बताया कि अस्थायी पटाखा दुकानों के आबंटन करने से राजस्व विभाग को सात लाख 64 हजार रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। नियमानुसार 86 फटाका लाइसेंस नियत समय तक जमा किए गए थे। प्रति पटाखा लाइसेंस आठ हजार 886 रुपये प्राप्त हुए है, जिसे निगम के कोष में जमा करवाया गया। इसमें अनुज्ञप्ति शुल्क 630 रुपये, जीएसटी शुल्क 1259 रुपये, अस्थायी पटाखा दुकान आबंटन शुल्क 6997 रुपये शामिल हैं।

Posted By: Shashank.bajpai