कैसे करें पंथी, सुआ नृत्य सीखते-सीखते झूम उठे कलाकार

Updated: | Thu, 02 Sep 2021 10:03 AM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जुगनू थियेटर एवं फिल्म सोसायटी की प्रथम वर्षगांठ के अवसर पर थियेटर मेले का आयोजन किया गया। मेले में प्रांजल सिंह राजपूत ने जब लोकनृत्य के स्टेप्स सिखाए तो सबने उसे फोक जुम्बा का नाम दे दिया। उन्होंने छत्तीसगढ़ी लोक नृत्य पंथी, सुआ नृत्य किस तरह से किया जाए आदि की बारिकी से जानकारी दी। वहीं लोग सीखते हुए खुशी से झूम उठे।

जुर्म और जज्बात फिल्म के स्क्रीन प्ले राइटर और मनोज वाजपेयी की फिल्म मीमांसा के डायलाग राइटर संपत चारी ने स्क्रीन प्ले और स्टोरी बोर्डिंग की जानकारी दी। संपत ने कहा कि दर्शकों को कार्यक्रम में जोड़े रखना चुनौतीपूर्ण होता है। इसके लिए लोगों की डिमांड के अनुसार आपको उनकी जरूरतें को पूरी करना होगा। वहीं डांस इंडिया डांस फेम के रायपुर निवासी लक्ष्मण कुंभार और उनके साथी सूरज सोनी ने फ्री स्टाइल डांस और हिप हाप की क्लास ली। जहां लोग झूम उठे।

कार्यक्रम के अंतिम दिन पीएस क्लब रायल की संरक्षक नीलिमा मिश्र ने कहा कि कला और कलाकारों के लिए इससे बेहतरीन मंच और कोई हो ही नहीं सकता। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों का शहर में खुले दिल से स्वागत होना चाहिए। उन्होंने जुगनू के संस्थापक अभिषेक चौधरी को ऐसे आयोजन के लिए शुभकामनाएं दी।

भिलाई की टीम ने प्रस्तुत किया पपेट शो

सांस्कृतिक संध्या में यूनिवर्सल पपेट थियेटर भिलाई के विभाष उपाध्याय और उनकी टीम ने शानदार पपेट शो प्रस्तुत किया। जिसमें कौन बनेगा करोड़पति खेला गया और सही जवाब देने वालों को इनाम भी दिया गया। इसके बाद सबसे कम उम्र की हूला हूप आर्टिस्ट और तीन रिकार्ड होल्डर, जुगनू की बाल कलाकार नौ वर्षीय विज्ञा बागरेचा और तीन वर्षीय विधिका बागरेचा ने अभिनय और हूला हूप को जोड़कर प्रस्तुति दी। भिलाई की 65 वर्षीय अभिनेत्री अनिता उपाध्याय ने छत्तीसगढ़ की कवयित्री प्रभा सरस की लंबी कविता हम और तुम की रंगमंचीय प्रस्तुति दी। इसके बाद 50 वर्षीय मधु तिवारी ने स्वलिखित कविताओं का रचना पाठ किया।

Posted By: Shashank.bajpai