Hello Doctor: दिल से संबंधित बीमारियों को लेकर पूछें सवाल

Updated: | Tue, 27 Jul 2021 08:10 PM (IST)

रायपुर। Hello Doctor: आज कल हृदय रोग से संबंधित कई तरह की बीमारियां सामने आ रहीं है। इसमें दिल की धमनी की बीमारी, दिल में छेद, बच्चों के साथ ही वयस्कों में जन्मजात हृदय विकार, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, दिल की धड़कनों का अनियमित रूप से काम करना, हार्ट अटैक जैसी बीमारियों अधिक हैं। समय पर इलाज नहीं कराने से समस्या गंभीर तो होती ही है। साथ ही मौत की आशंका भी अधिक बढ़ जाती है। बीमारी को लेकर कई तरह के भ्रम होते हैं। वहीं समझ नहीं आता क्या करें, क्या ना करें।

ऐसे में हृदय रोग से संबंधित समस्याओं को लेकर 28 जुलाई 2021, दिन बुधवार यानी आज हेलो डाक्टर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में दोपहर 12:00 से 1:00 बजे तक चलेगा। इसमें हाई-टेक सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल भिलाई के हृदय रोग विशेषज्ञ डा. आकाश बख्शी मौजूद रहेंगे। आप हृदय रोग से संबंधित किसी भी तरह का चिकित्सकीय परामर्श के लिए डाक्टर से चर्चा कर सकते हैं।

अतिथि : डा. आकाश बख्शी, कार्डियोलाजिस्ट, हाई-टेक सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल तिथि : 28 जुलाई 2021, दिन बुधवार समय : दोपहर 12:00 से 1:00 बजे तक। संपर्क : 07714711056-07714711057

अब एम्स में होगी बच्चों के हृदय की सर्जरी

एम्स में अब बच्चों के हृदय की सर्जरी की सेवाएं शुरू कर दी गई है। पीडियाट्रिक कार्डियक सर्जरी इसके लिए प्रति सप्ताह दो दिन विशेष ओपीडी शुरू किया गया है। इसमें 14 वर्ष तक के पीि;त बच्चों को जांच के साथ ही उन्हें इलाज उपलब्ध कराया जाएगा। एम्स के डायरेक्टर डा. नितिन एम नागरकर ने बताया कि सीटीवीएस विभागाध्यक्ष डा. नितिन कश्यप के निर्देशन में डा. जी सौरभ प्रति सप्ताह बुधवार और शनिवार को पीडियाट्रिक कार्डियक सर्जरी की ओपीडी में सेवाएं प्रदान करेंगे।

एम्स में प्रति माह चार से पांच रोगियों को पीडियाट्रिक कार्डियक सर्जरी की आवश्यकता पड;ती है। लंबे समय से इसके सर्जन की जरूरत महसूस की जा रही थी। नई व्यवस्था होने के बाद अब छोटे बच्चों को हृदय रोग की सर्जरी के लिए अन्य अस्पतालों में रेफर करने की जरूरत नहीं पड;ेगी। इसके साथ ही विभाग ने पीडियाट्रिक कार्डियक क्रिटिकल केयर फैलोशिप भी प्रारंभ की है जिसमें दो सीट हैं।

Posted By: kunal.mishra