HamburgerMenuButton

Health News: किसी भी च्वाइस सेंटर में निश्शुल्क बनेगा आयुष्मान कार्ड, योजना एक मार्च से लागू

Updated: | Sun, 28 Feb 2021 06:05 AM (IST)

रायपुर। Health News: किसी भी च्वाइस सेंटर में निश्शुल्क बनेगा आयुष्मान कार्ड, योजना एक मार्च से लागूराज्य के किसी भी च्वाइस सेंटर से अब निश्शुल्क आयुष्मान भारत (डा. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य बीमा) योजना का कार्ड बना सकेगा। योजना एक मार्च, 2021 से लागू कर दी गई है। आयुष्मान योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा कार्ड अस्पतालों में निश्शुल्क बनाया जा रहा है। च्वाइस सेंटरों में मिलने वाले सुविधा में राशन कार्ड व अन्य दस्तावेज देने पर पीवीसी (पोलिविनाइल क्लोराइड) आयुष्मान कार्ड बनाकर दिए जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, इसके लिए नेशनल हेल्थ आथॉरिटी और कॉमन सर्विस सेंटर के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं। इसमें छत्तीसगढ़ के अलावा पर उत्तरप्रदेश, हरियाणा, त्रिपुरा, नागालैंड, चंडीगढ़, पुडूचेरी, बिहार, मणिपुर और मध्यप्रदेश में योजना लागू की गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत आयुष्मान भारत के हितग्राहियों को पहले पेपर आधारित कार्ड दिया जाएगा।

इसके बाद एक पीवीसी प्रिंट किया हुआ कार्ड दिया जाएगा। पीवीसी आयुष्मान कार्ड किसी भी कामन सर्विस सेंटर से प्राप्त किया जा सकेगा। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त करने व इलाज आदि के लिए आयुष्मान कार्ड आवश्यक रूप से हो ऐसा नहीं है, बल्कि यह हितग्राहियों को चिह्नित करने की प्रक्रिया है। साथ ही इसकी मदद से स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने में होने वाली गड़बड़ियों व धोखेबाजी को रोकना है।

पांच लाख रुपये तक इलाज की है व्यवस्था

आयुष्मान भारत (डा. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य बीमा) योजना योजना में बीपीएल राशन कार्ड के हितग्राहियों को पांच लाख स्र्पये तक इलाज की निश्शुल्क सुविधाएं दी जा रही हैं। वहीं, एपीएल राशन कार्ड के हितग्राहियों को 50 हजार स्र्पये तक निश्शुल्क इलाज की सुविधा दी जा रही है।

प्रदेश में योजना की स्थिति को समझें

16 सितंबर 2018 से संचालित है आयुष्मान भारत, डा. खुशचंद बघेल स्वास्थ्य बीमा योजना

36,50,475 परिवारों को योजना के तहत केंद्र ने किया है चिह्नित

19,20,555 परिवारों को राज्य द्वारा योजना में कवर किया गया है

8,71,143 गैर परिवार हैं जिन्हें राज्य द्वारा योजना के तहत सुविधाएं दी जा रहीं हैं

1,730 स्वास्थ्य लाभ पैकेजों की संख्या

191 आरक्षित पैकेजों की संख्या सरकारी अस्पतालों के लिए

वर्जन

राजधानी में किसी भी च्वाइस सेंटर में जाकर आयुष्मान भारत, डा. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य बीमा योजना का पीवीसी (पोलिविनाइल क्लोराइड) कार्ड बनाया जा सकेगा। इसके लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। योजना एक मार्च से लागू हैं। अस्पतालों में संचालित की जा रही सेवाएं यथावत ही रहेंगी।

- डॉ. मीरा बघेल, सीएमएचओ, जिला रायपुर

Posted By: Shashank.bajpai
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.