HamburgerMenuButton

Helping Hands: दवाई हो या भोजन, जरूरतमंदों की मदद में जुटी है समाजसेविका

Updated: | Mon, 10 May 2021 09:02 PM (IST)

रायपुर। जैसे ही पता चलता है कि कोई मरीज गंभीर है और उसे कहीं से भी मदद नहीं मिल रही है तो मरीज की जान बचाने के लिए हरसंभव कोशिश में राजधानी की एक युवती तन, मन, धन से जुट जाती है। चाहे मरीजों को रेमडेसीवर इंजेक्शन दिलाना हो अथवा किसी बुजुर्ग को श्वांस लेने पर परेशानी होने पर ऑक्सीजन की व्यवस्था करना हो। मरीज को अस्पताल तक पहुंचाना हो या होम आइसोलेशन में रहने वालों को भोजन, दवाई उपलब्ध करवानी हो। बस, एक ही उद्देश्य है कि किसी तरह मरीज की जान बच जाए और उनके परिवार पर आई विपत्ति टल जाए।

20 से अधिक मरीजों को दिलाया रेमडेसीवर इंजेक्शन

सत्तीबाजार निवासी हरशीला रूपाली शर्मा पिछले डेढ़ माह से मरीजों की मदद करने में जुटी हैं। अड़ोस-पड़ोस हो या राजधानी से 15-20 किलोमीटर दूर, जब भी पता चला कि किसी बुजुर्ग को श्वांस लेने में परेशानी हो रही है और उसे आक्सीजन की जरूरत है, तुरंत ही समाजसेविका रूपाली अपनी स्कूटी लेकर निकल पड़ती है। बड़े संस्थाओं से संपर्क करके ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर मशीन अथवा सिलेंडर जब तक मरीज के घर नहीं पहुंचा देतीं तब तक चैन से नहीं बैठतीं।

अब तक 40 से अधिक मरीजों को ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर मशीन और ऑक्सीजन सिलेंडर समाजसेवियों के माध्यम से जरूरतमंदाें तक पहुंचा चुकीं हैं। इसके अलावा कई मरीज गंभीर थे और उन्हें डॉक्टरों ने रेमडेसीवर इंजेक्शन लाने प्रिस्क्रिप्शन दिया था। उस वक्त इंजेक्शन की कमी थी। ऐसे समय में अपनी जान पहचान के दम पर युवती ने करीब 20 मरीजों को इंजेक्शन उपलब्ध करवाकर उनकी जान बचाने में योगदान दिया।

एक माह में 200 मरीजों को घर में भोजन पहुंचाया

कई बुजुर्ग जो होम आइसोलेशन में रह रहें हैं, जिनके घर कोई भोजन बनाने वाला नहीं था। इसका पता चलते ही वे अपने घर पर ही भोजन के पैकेट्स बनवाकर उस मरीज के घर तक पहुंचाने में तत्पर रहतीं थीं। एक माह में लगभग 200 लोगों को वे घर पहुंचकर भोजन सुविधा दे चुकीं हैं।

शव का अंतिम संस्कार करने में मदद

कोरोना से कई मरीजों की मृत्यु होने पर उनके परिवार से कोई उन्हें लेने नहीं आया। जब इसकी जानकारी हुई तो समाजसेविका ने नगर निगम के जिम्मेदार अधिकारियों से संपर्क करके मरीजों का अंतिम संस्कार करवाने में मदद की।

टीकाकरण कराने में जुटीं

कोविड टीकाकरण के बारे में कई लोगों के मन में भ्रांतियां हैं, इसे दूर करने और टीका अवश्य लगाने के लिए सोशल मीडिया पर जागरूकता अभियान भी चला रहीं हैं। मदर्स केयर सोसाइटी संस्था के माध्यम से वे अपील करती हैं कि ज्यादा से ज्यादा युवा टीका लगाएं ताकि परिवार को इस भयंकर बीमारी से राहत पहुंचाई जा सके।

Posted By: Shashank.bajpai
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.