Chhattisgarh Board Exam: मार्च के पहले सप्ताह से शुरू होगी 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा, तैयारी शुरू

Updated: | Wed, 27 Oct 2021 03:40 PM (IST)

Chhattisgarh Board Exam: रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10वीं- 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021-22 की तैयारी शुरू हो गई है। संभवत:10वीं-12वीं की परीक्षाएं मार्च के पहले सप्ताह होंगी। इस साल कोरोना का असर कम होने से पढ़ाई समय पर शुरू हो चुकी है, इसलिए परीक्षा इस साल मार्च में ही हो सकती है।

अधिकारियों के मुताबिक 10वीं में इस बार 3.90 लाख और 12वीं में 2.92 लाख नियमित परीक्षार्थियों ने फार्म भरा है। अभी यह आंकड़ा केवल नियमित परीक्षार्थियों का है। इसके बाद प्राइवेट परीक्षार्थियों के आंकड़े आने से यह बढ़ भी सकता है।

इस बार भी जुड़ेंगे असाइमेंट के अंक

कोरोना के चलते प्रदेश में कुछ जगहों पर आनलाइन तो कुछ जगह आफलाइन कक्षाएं चल रही हंै, इसलिए इस बार भी 10वीं- 12वीं के बच्चों के लिए छह असाइनमेंट जारी किए जाएंगे। होम असाइनमेंट माह-सितंबर 2021 से फरवरी 2022 तक विद्यार्थियों को दिए जाएंगे।

इस प्रकार प्रत्येक विषय में छह असाइनमेंट होंगे, अन्यथा उन्हें मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित कर दिया जाएगा। हालांकि इस बार माशिमं ने कितने असाइनमेंट जमा करना अनिवार्य है, यह निर्णय नहीं लिया है।

जनवरी में होगी प्रैक्टिकल परीक्षा

इस बार बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा जनवरी में होगी। इसके पहले दिसंबर में छमाही परीक्षा होनी है। 10वीं- 12वीं बोर्ड परीक्षा में होम असाइनमेंट के अंक भी जुड़ेंगे। प्राप्तांकों के आधार पर माशिमं की मुख्य परीक्षा 2021-22 में प्रत्येक विषय में 30 प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन के रूप में मान्य किए जाएंगे।

ओपन स्कूल के लिए 12 नवंबर तक भरें परीक्षा फार्म

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की ओर से आयोजित 10वीं- 12वीं मुख्य और अवसर परीक्षा वर्ष 2022 में शामिल होने के लिए प्रवेश प्रारंभ हो चुका है। प्रवेश की अंतिम सूची 15 नवंबर, 2021 तक निर्धारित है। छात्र-छात्राएं अपने जिले में निर्धारित अध्ययन केंद्रों से परीक्षा आवेदन फार्म प्राप्त कर सकते हैं।

हाई स्कूल कक्षा 10वीं की परीक्षा में शामिल होने के लिए 14 वर्ष की आयु पूर्ण होना और कक्षा 12वीं में प्रवेश के लिए हाई स्कूल की परीक्षा मान्यता प्राप्त बोर्ड से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

छात्र प्रवेश से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अपने समीपस्थ अध्ययन केंद्र से संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अध्ययन केंद्रों की सूची ओपन स्कूल की वेबसाइट https://sos.cg.nic.in/ पर उपलब्ध है।

Posted By: Kadir Khan