HamburgerMenuButton

Chhattisgarh Local Edit: राहत भरा आदेश

Updated: | Fri, 25 Jun 2021 08:47 AM (IST)

रायपुर। Chhattisgarh Local Edit: छत्तीसगढ़ में 18 से 44 आयु वर्ग वालों के टीकाकरण के लिए बंद कर दिया गया सीजी टीका पोर्टल फिर खोल दिया गया। यह पोर्टल उन लोगों के लिए शुरू किया गया है, जिनके पास टीकाकरण के बाद कोई प्रमाण नहीं था। लोगों को आ रही दिक्कतों और उनकी शिकायत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने हेल्प डेस्क भी शुरू किया, लेकिन बड़ी संख्या में लोग अब भी राहत का इंतजार कर रहे थे।

सीजी टीका पोर्टल शुरू होने के बाद अब 18 से 44 वर्ष की आयु वाले लोग टीकाकरण का सर्टिफिकेट पोर्टल में जाकर आसानी से निकाल सकेंगे। इससे उन्हें टीके की दूसरी डोज लगवाने में सहूलियत होगी। इस सर्टिफिकेट वह सब उल्लेख होगा, जिसके लिए इस वर्ग के लोग परेशान हैं। मसलन टीका कब लगा, कौन-सा लगा, दूसरी डोज कब लगेगी। सर्टिफिकेट में यह तक लिखा रहेगा कि पहली डोज किस केंद्र में लगाई गई।

इस जानकारी के अभाव में लोग दूसरी डोज को लेकर परेशान थे। कई तो उस केंद्र के चक्कर लगा रहे थे, जहां उन्होंने पहली डोज लगवाई थी, लेकिन वहां उन्हें संतोषजनक जवाब नहीं मिल रहा था। सरकार ने लोगों की इस परेशानी को समझा और पोर्टल खोल दिया। इससे वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों में उत्साह जागेगा। हालांकि युवाओं में शुरू से ही टीका लगवाने में उत्साह है।

अधिकतर युवाओं में जागरूकता है और वे कोरोना को हराने के लिए टीकाकरण को महत्व दे रहे हैं। वे ऐसी किसी भ्रांति में नहीं पड़ रहे हैं, जो कतिपय लोगों द्वारा फैलाई जा रही है कि टीके से नुकसान है। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। भ्रम में नहीं पड़ना है।

टीका सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग वाले 1 करोड़ 34 लाख 33 हजार 021 लोगों में से 14 लाख 98 हजार 397 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है यानी इस वर्ग की कुल आबादी का 11 फीसद और 0.4 फीसद लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है।

यह उम्मीद की जा रही है कि अब तक जो लोग सर्टिफिकेट नहीं होने के कारण टीका लगवाने नहीं पहुंचे थे, वे टीका लगवाने पहुंचेगे और टीकाकरण में तेजी आएगी, क्योंकि छत्तीसगढ़ में टीकाकरण को लेकर पहले ही दिन से युवाओं में खासा उत्साह देखा गया। छत्तीसगढ़ में वर्तमान में संक्रमण की दर 1.1 फीसद पर पहुंच गई है। 21 मई से केंद्र सरकार द्वारा टीकाकरण महाभियान शुरू किया गया।

अब प्रदेश के लोगों को टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार के कोविन पोर्टल में पंजीयन करना होगा। स्वास्थ्य अमले ने यह भी राहत दी है कि दूसरी डोज के लिए पंजीयन में अगर कोई दिक्कत आ रही है तो टीकाकरण केंद्र में जाकर पंजीयन करा सकते हैं।

Posted By: Azmat Ali
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.