Chhattisgarh Wholesale Market: छत्‍तीसगढ़ के हर जिले में शहर से बाहर होगा थोक बाजार

Updated: | Sat, 25 Sep 2021 11:05 PM (IST)

Chhattisgarh Wholesale Market: रायपुर, राज्य ब्यूरो। छत्‍तीसगढ़ के सभी जिलों में थोक बाजारों को शहर से बाहर ले जाने की तैयारी शुरू हो गई है। रायपुर और बिलासपुर में इस तरह का प्रयोग सफल रहा है। इसे देखते हुए सरकार ने राज्य के सभी कलेक्टरों से इस संबंध में प्रस्ताव मांगा है। इस योजना के पहले चरण में राज्य के बड़े शहरों के अलावा सीमावर्ती क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा। प्रस्ताव तैयार करने के लिए कलेक्टरों को व्यापारी संगठनों के साथ समिति बनाने की भी सलाह दी गई है। अफसरों के अनुसार शहरी क्षेत्रों में थोक और चिल्हर (रिटेल) बाजार एक ही जगह पर है। इसकी वजह से न केवल आम लोग बल्कि दुकानदारों को भी ट्रैफिक मूलभूत सुविधा और लाजिस्टिक आदि की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

अफसरों के अनुसार रायपुर और बिलासपुर में थोक बाजार को शहर से बाहर करने का प्रयोग सफल रहा है। नगरीय प्रशासन विभाग के उप सचिव एचआर दुबे के अनुसार रायपुरम में थोक बाजार डूमरतराई और बिलासपुर में व्यापार विहार स्थानांतरित किए गए हैं। इसके बेहतर परिणाम हासिल हुए हैं। इसे देखते हुए सरकार ने अब सभी जिलों में इसे लागू करने का फैसला किया है।

कलेक्टरों को भेजे गए पत्र में बताया गया है कि योजना का प्रारंभ जिला मुख्यालय स्थित निकायों और राज्यों की सीमा से लगे निकायों में किया जाएगा। साथ ही अन्य व्यापारिक निकायों में भी योजना का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए स्थानीय व्यापारियों के प्रतिनिधियों को सम्मलित करते हुए समिति का गठन करने की सलाह दी गई है।

साथ ही बाजार के लिए उपयुक्त स्थान का चयन कर नगरीय निकायों को भूमिक उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएग। पत्र में यह भी कहा गया है कि चयनित स्थल पर व्यवसायिक काम्पलेक्स का निर्माण और संचालन, संधारण के लिए पीपीपी माडल पर योजना तैयार किया जाना उचित होगा।

Posted By: Kadir Khan