दिव्यांगों के सशक्तीकरण के लिए 3 दिसंबर को छत्‍तीसगढ़ का होगा सम्मान

Updated: | Thu, 02 Dec 2021 09:05 PM (IST)

रायपुर (राज्य ब्यूरो)। छत्‍तीसगढ़ राज्य को दिव्यांगजनों के सशक्तीकरण के लिए तीन श्रेणियों में वर्ष 2020 के राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जाएगा। अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस अवसर पर शुक्रवार तीन दिसंबर को नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में यह सम्मान दिया जाएगा। इस कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय अंतर्गत दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग ने किया है। कार्यक्रम में राज्य समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंड़िया यह पुरस्कार प्राप्त करेंगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए सभी श्रेणियों के विजेताओं को बधाई देते हुए आगे भी दिव्यांगजन के हित में श्रेष्ठ कार्य करने के लिए शुभकामनाएं दी है। कार्यक्रम में बेस्ट ब्रेल प्रेस की श्रेणी में बिलासपुर में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित ब्रेल प्रेस को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

बता दें कि मंत्री अनिला भेंड़िया के निर्देशन में ब्रेल प्रेस बिलासपुर ने दृष्टिबाधितों के लिए पाठ्य सामग्री, साहित्य तैयार करने के साथ निर्वाचन के लिए मतपत्र तैयार किया है। इसके साथ ही बे्रल प्रेस दृष्टिबाधितों को आनलाइन पुस्तकालय की सुविधा प्रदान कर रहा है, जिससे विद्यार्थियों को कोरोना काल में बहुत मदद मिली है।

स्थानीय निकाय की श्रेणी में नया रायपुर, अटल नगर विकास प्राधिकरण को विकलांग व्यक्तियों के लिए अवरोधमुक्त वातावरण के निर्माण में उत्कृष्ट कार्य के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जाएगा। साथ ही दिव्यांगजन के साथ स्वरोजगार के लिए सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता और प्लेसमेंट अधिकारी/एजेंसी की श्रेणी में निजी या गैर-सरकारी संगठन या कार्यालय के लिए समता कालोनी रायपुर के नुक्कड़ टी कैफे वेंचर्स एलएलपी को सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता के रूप में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

Posted By: Kadir Khan