HamburgerMenuButton

Paddy Procurement In Chhattisgarh: धान को लेकर दिल्ली में केंद्रीय मंत्री से मिलेंगे मुख्यमंत्री बघेल

Updated: | Thu, 25 Feb 2021 10:05 PM (IST)

रायपुर, राज्य ब्यूरो। Paddy Procurement In Chhattisgarh: धान के मुद्दे पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल फिर एक बार केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से मिलेंगे। इसके लिए सीएम शुक्रवार को नई दिल्ली जा रहे हैं। उनके साथ राज्य के खाद्य मंत्री अमरजीत भगत भी दिल्ली जा रहे हैं। मुख्यमंत्री गुस्र्वार को ही नई दिल्ली जाने वाले थे, लेकिन दोपहर बाद उनका कार्यक्रम बदल गया। मुख्यमंत्री बघेल के नई दिल्ली दौरे को लेकर जारी आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार सीएम दोपहर दो बजे विशेष विमान से रवाना होंगे। नई दिल्ली एयरपोर्ट से सीएम सीधे छत्तीसगढ़ सदन सदन पहुंचेंगे।

वापसी में मुख्यमंत्री का विशेष विमान नई दिल्ली से शाम सात बजे विशेष उड़ान भरेगा और रात सवा आठ बजे रायपुर पहुंचेंगे। सूत्रों के अनुसार, नई दिल्ली में चार घंटे के प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री व खाद्य मंत्री केंद्रीय मंत्री गोयल और केंद्रीय खाद्य अफसरों से मिलेंगे। इस दौरान प्रदेश सरकार की तरफ से राज्य से केंद्रीय कोटे में लिए जाने वाले चावल के कोटो को बढ़ाने का आग्रह किया जाएगा।

बात दें कि केंद्र सरकार ने राज्य से 60 लाख टन चावल लेने की सहमति दी थी, लेकिन बाद में अब तक केंद्रीय पूल में 24 लाख और राज्य के पीडीएस के लिए 20 लाख टन चावल की ही सहमति दी है। केंद्र ने राज्य पर राजीव गांधी न्याय योजना के जरिये किसानों को प्रोत्साहन राशि देने का आरोप लगाते हुए यहां से लिए जाने वाले चावल के कोटे में कटौती कर दी है।

वहीं, राज्य सरकार बार-बार बता रही है कि न्याय योजना केंद्र सरकार के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ही तरह है। राज्य सरकार उपज पर किसी भी तरह की प्रोत्साहन राशि नहीं दे रही है।

Posted By: Shashank.bajpai
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.