HamburgerMenuButton

CBSE 10th, 12th Borad Exam 2021 Canceled: छत्तीसगढ़ में 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद और 12वीं की स्थगित, देखें आदेश की कॉपी

Updated: | Wed, 14 Apr 2021 03:14 PM (IST)

रायपुर, CBSE 10th, 12th Borad Exam 2021 Canceled। कोरोना महामारी की वजह से छत्तीसगढ़ में पहले स्थगित की गईं 10वीं की बोर्ड परीक्षा को अब नहीं कराने का फैसला किया गया है। वहीं, 12वीं की परीक्षा को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय टेकाम ने पहले ही दसवीं कक्षा की परीक्षा को स्थगित करने की घोषणा की थी। मगर, जिस तरह से कोरोना के मामले राज्य में बढ़ रहे हैं और अस्पतालों में मरीजों को भर्ती करने की जगह नहीं मिल रही है, उसे देखते हुए छात्रों के जीवन को खतरे में नहीं डालने का फैसला किया गया है।

बताते चलें कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से देशभर में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को रद करने की मांग उठ रही है। इस बीच छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं बोर्ड की परीक्षा राज्य सरकार ने फिलहाल स्थगित कर दी है।

सीबीएससी के आदेश की कॉपी के अनुसार, 12वीं की परीक्षा को फिलहाल स्थगित करने का फैसला लिया गया है। नए सिरे से फिर समय सारणी जारी की जाएगी। गौरतलब है कि दसवीं बोर्ड की परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू होनी थी और यह एक मई तक चलनी थी।

आदेश में कहा गया है कि सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा चार मई से 14 जून तक होनी थीं, जिन्हें स्थगित कर दिया गया है। परीक्षाएं बाद में होंगी। इससे पहले एक जून को बोर्ड के द्वारा स्थिति की समीक्षा की जाएगी। परीक्षाओं के आयोजित किए जाने के कम से कम 15 दिन पहले नोटिस जारी कर दिया जाएगा।

वहीं, 10वीं की परीक्षाओं के बारे में लिखा गया है कि चार मई से सात जून तक होने वाली परीक्षा को रद कर दिया गया है। दसवीं की कक्षा के परिणाम बोर्ड के द्वारा विकसित तरीके के आधार पर जारी किया जाएगा। यदि कोई छात्र अपने अंकों को लेकर संतुष्ट नहीं होगा, तो उसे जब स्थितियां सामान्य हो जाएंगी, तब परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा।

Posted By: Shashank.bajpai
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.