Compassionate Appointment News In Raipur: रायपुर में बारिश भी नहीं तोड़ सकी विधवाओं का हौसला, अनुकंपा नियुक्ति को बैठीं धरने पर

Updated: | Wed, 28 Jul 2021 09:05 PM (IST)

रायपुर ( नईदुनिया प्रतिनिधि )। Compassionate Appointment News In Raipur: राजधानी समेत पूरे प्रदेश में रिमझिम बारिश हो रही है। सैकड़ों विधवा महिलाएं अपनी मांगों को लेकर बूढ़ा पारा धरना स्थल में डटी हुई हैं। इन महिलाओं के हौसले को बारिश भी नहीं तोड़ सकी है। दरअसल दिवंगत पंचायत शिक्षक अनुकंपा संघ द्वारा अनुकंपा नियुक्ति की मांग लेकर धरना दिया जा रहा है। बुधवार को धरने का आठवां दिन रहा, जहां रिमझिम बारिश के बीच महिलाएं अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी करती रहीं। संघ के पदाधिकारियों का कहना है कि कांग्रेस सरकार ने अपने जनघोषणा पत्र में अनुकंपा नियुक्ति देने की बात कही थी।

आज ढाई साल हो गए हैं, लेकिन सरकार ने अब तक इस दिशा में कोई पहल नहीं की है, जिसके विरोध में पिछले आठ दिनों से लगातार धरना दिया जा रहा है। वहीं, धरना स्थल में प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं की मदद करने कई समाजसेवी आगे आए हैं। वह, इनके लिए धरना स्थल पर ही खाना पहुंचा रहे हैं, ताकि खाना खाने के लिए इन्हें भटकना न पड़े।

हमारी एक ही मांग अनुकंपा नियुक्ति दी जाए

संघ की अध्यक्ष माधुरी मृगे ने बताया कि प्रदेश में दिवंगत शिक्षक परिवार की संख्या 935 है। पति की मौत होने के कारण परिवार का भरण-पोषण करने में कठिनाइयां हो रही है। सरकार ने अपनी घोषणा पत्र में शामिल अनुकंपा नियुक्ति देने की मांग को शामिल किया, फिर भी नियुक्ति नहीं दी जा रही है। इन महिलाओं का कहना है कि हमारी मांग है कि अगर शासन, शिक्षक नहीं बना सकते हैं तो अन्य हमें विभागों में नौकरी दी जाए, जिससे परिवार का भरण-पोषण हो सकें। बता दें कि इस संबंध में मुख्यमंत्री, पंचायत मंत्री से लेकर प्रशासन के उच्च अधिकारियों से मुलाकात करके मांग रख चुके हैं, फिर भी समस्या का निदान नहीं हो रहा है।

बारिश के कारण धरना स्थल में गंदगी का आलम

राजधानी में दो दिनों से रिमझिम बारिश की वजह की धरना स्थल में गंदगी का आलम है। धरना स्थल में पानी का जमाव हो गया है। आसपास गंदगी, बदबू से धरना में बैठीं महिलाएं परेशान हैं। बता दें कि धरना स्थल के पास कचरा डंप भी होता है, जहां संक्रमण बीमारी का खतरा बना हुआ है।

Posted By: Kadir Khan