HamburgerMenuButton

Helping Hands: अंतिम छोर के व्यक्ति तक मदद पहुंचे तभी खत्म होगी कोरोना महामारी

Updated: | Sun, 16 May 2021 05:22 PM (IST)

रायपुर। Helping Hands: कोरोना महामारी का खात्मा तभी होगा जब प्रत्येक समाज के अंतिम व्यक्ति तक सुविधाएं मिलने लगेंगी और किसी भी मरीज को अस्पताल की सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। अस्पतालों में तो चिकित्सक कोशिश कर ही रहे हैं, लेकिन बीमारी से तभी बचा जा सकता है, जब स्वयं सावधानी रखें और शासन द्वारा बताए गए नियमों का पालन करें। यह संदेश ‘सर्वे संतु निरामया’ नामक व्हाट्सअप ग्रुप के जरिए आम लाेगों तक पहुंचाया जा रहा है। ग्रुप में मदद की अपील आते ही युवा मदद करने जुट रहे हैं। साथ ही अपील की गई है कि सभी एक-दूजे का सहयोग करें तभी बीमारी से निजात मिलेगी।

टीकाकरण करने कर रहे प्रेरित

ग्रुप के संस्थापक प्रकाश बजाज बताते हैं कि वेबिनार के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। मास्क पहनने, दूरी बनाए रखने, बार-बार हाथ धोने, बीमारी के लक्षण नजर आते ही जांच करवाने और बिना घबराए इलाज कराने, दवाइयां लेते रहने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही इमरजेंसी में ऑक्सीजन, सिलिंडर की सुविधा भी दी जा रही है। सदस्य अर्चना सत्यदेव ने बताया कि वेबिनार में टीकाकरण कराने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। गांवों में टीकाकरण की धीमी गति को रफ़्तार देने के लिए ओमप्रकाश साहू, तोषण साहू सुबह से आसपास के गांव जाकर लोगों काे जागरूक कर रहे हैं।

वेबिनार में डॉ. मिथिलेश शर्मा एवं डॉ. प्रदीप टंडन ने कहा कि बीमारी का इलाज डॉ. की सलाह के अनुरुप करें। नियमित दवा लें। परिचर्चा में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सह प्रांत प्रचारक नारायण नामदेव ने सदस्यों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि मुश्किल वक्त में नर सेवा ही नारायण सेवा के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है। पंक्ति के अंत में खड़े व्यक्ति तक हर सम्भव मदद पहुंचाना ही लक्ष्य होना चाहिए। जागरूकता फैलाने और सहयोग देने वालों में अक्षय शुक्ला, प्रवीण साहू, उदय भास्कर, सुनीता सचदेव, आरती तमंग, अर्चना सत्यदेव, वीरेंद्र दुबे, नवरत्न भट्टड़, अनिल आहूजा, भावना चंदानी, राकेश डेंगवानी योगदान दे रहे हैं।

Posted By: Shashank.bajpai
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.