HamburgerMenuButton

Corona In Chhattisgarh: अस्पताल खाली पर नहीं बना रहे कोविड सेंटर

Updated: | Thu, 15 Apr 2021 08:57 AM (IST)

रायपुर। Corona In Chhattisgarh: रायपुर जिले में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या ने शासन प्रशासन की बेचैनी बढ़ा दी है। अस्पताल भर गए हैं। मरीजों को पर्याप्त मात्रा में बेड नहीं मिल रहे हैं। बेड के लिए मरीज और परिजन भटक रहे हैं। राजधानी में पैसा खर्च कर प्रशासन द्वारा अस्थाई अस्पताल बनाए जा रहे हैं।

लेकिन रायपुर से सटे बिरगांव नगर निगम अंतर्गत शासन ने इएसआइसी अस्पताल का निर्माण किया है। अस्पताल पूरी तरह से खाली है। लेकिन उसका उपयोग अभी तक कोविड सेंटर के लिए नहीं किया जा रहा है। जबकि बिरगांव नगर निगम अंतर्गत मिलने वाले मरीज आंबेडकर अस्पताल या फिर प्राइवेट अस्पताल में उपचार कराने के लिए मजबूर हैं।

ज्ञात हो कि औद्योगिक क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बिरगांव नगर निगम में करीब एक लाख 25 हजार आबादी है। बिरगांव में छोटी बड़ी मिलाकर कुल एक हजार से अधिक फैक्ट्री संचालित हो रही हैं। औद्योगिक क्षेत्र होने की वजह से यहां पर रोजी रोटी के चक्कर में दूसरे प्रदेश से आकर मजदूर किराए का मकान लेकर रह रहे हैं। इसलिए बिरगांव में भी कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। कोविड सेंटर न होने से वहां के रहवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

पिछले साल 230 बिस्तरों का अस्पताल

इएसआइसी हास्पिटल को पिछले वर्ष चालीस प्रतिशत हिस्से में लगभग 230 बिस्तर का कोविड सेंटर बना गया था। वर्तमान में यदि पूरा हास्पिटल ले लिया जाये तो लगभग 500 बेड का अस्पताल आसानी से बनाया जा सकता है। बिरगांव के रहवासी पिछले 20 दिनों से इस हास्पिटल को कोविड सेंटर बनाने के लिए रायपुर कलेक्टर से मांग कर रहे हैं। अगर इस अस्पताल को कोविड सेंटर बना दिया जाता है तो बिरगांव व आसपास को लोगों को भारी राहत मिलेगी।

'कोरोना संक्रमण से ग्रसित मरीज बेड के लिए भटक रहे हैं। बिरगांव नगर निगम अंतर्गत इएसआइसी हास्पिटल को कोविड सेंटर बनाने की पिछले 20 दिनों से मांग की जा रही है। उसके बाद भी अभी तक उसे नहीं बनाया जा रहा है।'

इकराम अहमद, पूर्व पार्षद बिरगांव नगर निगम

Posted By: Azmat Ali
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.