Corona Vaccine News In Raipur: छत्तीसगढ़ की राजधानी में साढ़े 14 लाख से अधिक को टीका

Updated: | Sat, 31 Jul 2021 10:05 AM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Corona Vaccine News In Raipur: रायपुर जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन के तहत अब तक करीब साढ़े 14 लाख टीका लगाए जा चुके हैं। इनमें से 11 लाख 44 हजार 51 नागरिक ऐसे हैं जिन्होंने वैक्सीन का प्रथम डोज लगवा लिया है। तीन लाख चार हजार 540 नागरिक ऐसे है जिन्होंने वैक्सीन का दोनों डोज लगवा लिया है।जिले में जनसंख्या के हिसाब से 17 लाख 52 हजार 556 नागरिकों को वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य है। 65.28 फीसद नागरिकों ने प्रथम डोज और 17.38 फीसद नागरिकों ने दोनों डोज का वैक्सीनेशन करवा लिया है।

उल्लेखनीय है कि रायपुर जिले के शहरी एवं ग्रमीण क्षेत्रों में तेज गति से वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है। जिले के रायपुर एवं बिरगांव नगर निगम के साथ-साथ सभी नगरीय क्षेत्रो और विकासखंडो के करीब 230 शासकीय केंद्रों में रविवार सहित सभी दिनों में सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक वैक्सीन लगाए जा रहा है।

कोविड-19 वैक्सीनेशन के तहत ऐसे नागरिक, जिन्हें कोविशिल्ड वैक्सीन का पहला डोज लगवाए 84 दिवस हो चुका है या जिन्हें को-वैक्सीन का पहला डोज लिए 28 दिन पूरा हो चुका है, वे दूसरा डोज लगवा सकतें है। कलेक्टर सौरभ कुमार ने टीके का दूसरा डोज शीघ्र लगवाने की अपील है।

कोवैक्सीन की 33 हजार डोज रायपुर पहुंची

कोरोना की रफ्तार रोकने इन दिनों आए दिन केंद्र से वैक्सीन भेजे जा रहे है। इसी क्रम में शुक्रवार को कोवैक्सीन की 33 हजार डोज रायपुर विमानतल पहुंची। रायपुर विमानतल के निदेशक राकेश सहाय ने बताया कि फ्लाइट क्रमांक 6ई 938 से सात बाक्स वैक्सीन उतारे गए। इसका वजन 204 किग्रा है। इन दिनों टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने आए दिन वैक्सीन की डोज आ रही है। इस संबंध में राज्य टीकाकरण अधिकारी ने कहा कि वैक्सीन की डोज आने में तेजी से अब टीकाकरण कार्य में और तेजी आएगी।

Posted By: Kadir Khan