Corona Warriors In Chhattisgarh: तीसरी लहर से पहले हर गांव में तैयार होंगे कोरोना वारियर्स

Updated: | Sun, 01 Aug 2021 03:02 PM (IST)

रायपुर ( नईदुनिया प्रतिनिधि ) Corona Warriors In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में तीसरी लहर को देखते हुए अब किसान संघठन भी स्वयं की तैयारी में जुट गए है। इसको लेकर पिछले दिनों भारतीय किसान संघ रायपुर जिला इकाई की बैठक हुई।बैठक में किसान संघ के महामंत्री दुर्गा पाल की माने तो तीसरी लहर को देखते हुए किसान संघ ने अधिक से अधिक गांव में जाने का लक्ष्य रखा है। क्योंकि जिस तरह से कोरोना की तीसरी लहर को लेकर प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। उसे देखते हुए गांव में रह रहे लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिए हर गांव में कम से कम दस युवा किसानों को तीसरी लहर से कैसे गांव को सुरक्षित रखा जाए। इसके बारे में शासन से जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप प्रशिक्षण दी जाएगी।

स्वास्थ्य केंद्रों की ली जाएगी मदद

वहीं बैठक में क्षेत्रीय संगठन मंत्री महेश चौधरी ने कहा कि युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए पंचायत के स्वास्थ्य केंद्रों की भी मदद ली जाएगी। प्रशिक्षण के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि तीसरी लहर के यदि किसी गांव में लक्षण दिखे तो किन प्रमुख बाताें का ध्यान रखना होगा।गांव में रह रहे लोगों तक सही दिशा निर्देशा नहीं पहुंच पाते है।ऐसे में जब खतरा बढ़ जाता है, तो शहर की तरफ भागना पड़ता है।दुसरी लहर के समय कई गांव में लोग अपनों को खो चुके है। इसकी एक ही वजह की समय पर उपचार नहीं मिलने के साथ जागरूकता की कमी होना।

दो हजार गांवों में होगा पौधरोपण

बैठक के अंतिम चरण में वातावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए फलदार और छायादार पौधे लगवाने का भी निणर्य लिया।प्रतिवर्ष के अनुसार इस बार भी भारतीय किसान संघ के बनैर तले दो हजार गांवों में पाैधरोपण करने का लक्ष्य रखा गया है। पाैधराेपण के माध्यम से कोरोना महामारी में सभी को आक्सीजन की महत्व का भी पता चला है। बैठक में कोषाध्यक्ष तुलाराम साहू, भरत चंद्राकर,चोवाराम साहू आदि शामिल हुए थे।

Posted By: Kadir Khan