Education News: इंगांकृवि में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए काउंसिलिंग जारी, सीटों में भी हुई बढ़ोत्तरी

Updated: | Sun, 17 Oct 2021 11:05 PM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Education News: इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में संचालित स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की सीटों में दाखिले के लिए आनलाइन काउंसलिंग शुरू हो गई है। इसके लिए अभ्यर्थी 30 अक्टूबर तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट https://igkv.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय द्वारा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था, जिसका परिणाम छह अक्टूबर को घोषित किया जा चुका है। इस बार ज्यादा छात्रों को प्रवेश मिलेगा।

इस साल 418 सीटों में वृद्धि

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित विभिन्न महाविद्यालयों में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में कुल 418 सीटों की वृद्धि की गई है। स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में 401 सीटों की बढ़ोतरी हुई है। वहीं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 17 सीटों की बढ़ोतरी की गई है। वहीं, अब बीएससी कृषि पाठ्यक्रम में 305 सीटों की बढ़ोत्तरी के साथ शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए कुल 2151 सीटें उपलब्ध हैं।

बीएससी उद्यानिकी में 58 सीटों की बढ़ोत्तरी के साथ कुल 610 सीटें और बीटेक कृषि अभियांत्रिकी में 20 सीटों की वृद्धि के साथ कुल 282 सीटें उपलब्ध हैं। इसी प्रकार बीटेक खाद्य प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम में 18 सीटों की अभिवृद्धि के साथ कुल 44 सीटें विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए उपलब्ध है।

स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 17 सीटों की बढ़ोत्तरी के साथ अब विद्यार्थियों के लिए 478 सीटें उपलब्ध होंगी। विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित स्नातक, स्नातकोत्तर एवं शोध पाठ्यक्रमों में अब कुल 3676 सीटें विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए उपलब्ध कराई गई है।

Posted By: Shashank.bajpai