HamburgerMenuButton

Covid Test At Raipur Station: रायपुर स्टेशन में यात्रियों की जांच शुरू होते ही मिल गए 35 कोरोना संक्रमित

Updated: | Wed, 14 Apr 2021 04:03 PM (IST)

रायपुर। Covid Test At Raipur Station: कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए रेल यात्र‍ियों का कोविड टेस्‍ट कराया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा रेलवे स्टेशन रायपुर में आने और जाने वाले यात्रियों की कोरोना टेस्टिंग का कार्य किया जा रहा है।

इसके लिए 32 स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी तीन पालियों में लगाई गई है। पहले दिन करीब सात सौ यात्रियों की कोरोना एंटीजन जांच की गई, जिसमे करीब 35 नागरिक पॉजिटिव पाए गए। उन्हें तत्काल होम आइसोलेशन में जाने या चिकित्सा कराने कराने की सलाह दी गई।

एयरपोर्ट पर भी हो रही जांच बढ़ा रहे बेड की संख्या

इधर रायपुर के एयरपोर्ट में भी चौकसी बढ़ा दी गई है। रायपुर में कोरोना मरीज़ों के उपचार के लिये युद्धस्तर पर प्रयास हो रहा है। रायपुर जिले में कोविड की चुनौतियों से मुकाबले में लगातार संसाधन झोंके जा रहे हैं. अब रायपुर में ही ऑक्सीजन बेड्स की संख्या सात सौ बढ़ाई जा रही है। कुल बेड की संख्या में भी 2730 का इजाफा किया जा रहा है। बुधवार को इसमें 260 बिस्तरों का इजाफा हो जाएगा।

रायपुर कलेक्टर डॉ. एस भारती दासन के मुताबिक इस समय आयुर्वेदिक कॉलेज कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर लालपुर में ऑक्सीजन सुविधा वाले 4-4 सौ बिस्तर मरीजों के उपचार की व्यवस्था की जा रही है। इसी तरह अटारी स्थित साइंस कॉलेज में भी तीन सौ बिस्तरों का कोविड अस्पताल विकसित किया गया है, जिसमें डेढ़ सौ बिस्तर ऑक्सीजन सुविधाओं के साथ हैं।

कलेक्‍टर दासन ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्वयं सारी व्यवस्थाओं की नियमित समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब समाज सेवी संस्थाएं और विभिन्न वाणिज्यिक संस्थाएं भी इस महामारी से लड़ाई में आगे आ रहीं हैं। ऐसी संस्थाओं की तरफ से अभी चार सौ बिस्तरों के आइसोलेशन सेंटर और कम से कम सौ बिस्तरों के ऑक्सीजन बिस्तरों की व्यवस्था हो चुकी है। कुछ औद्योगिक प्रतिष्ठानों तथा बैंक के सहयोग से जिला प्रशासन को 250 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर तथा 300 से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर मिले हैं।

इनके अलावा आयुष विश्विद्यालय भवन में तीन सौ बिस्तरों के तथा नया रायपुर स्थित होटल मैनेजमेंट भवन में 500 बिस्तरों के आइसोलेशन सेंटर की स्थापना की गई है। यह सारी सुविधाएं पहले ही मौजूद विभिन्न शासकीय स्वास्थ्य सेवाओं के अतिरिक्त हैं। रायपुर के इंडोर स्टेडियम में भी 300 बिस्तरों का आइसोलेशन सेंटर विकसित कर लिया गया है।

Posted By: Azmat Ali
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.