Dengue Patients In Raipur: छत्‍तीसगढ़ के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बोले- डेंगू के सबसे ज्यादा मरीज रायपुर में मिलना चिंताजनक

Updated: | Thu, 16 Sep 2021 11:05 PM (IST)

Dengue Patients In Raipur: रायपुर। राज्य ब्यूरो, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत स्वच्छता एवं शौचालय के उपयोग के लिए लोगों को जागरूक करने 31 स्वच्छता जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 28 रथ सभी जिलों के सभी गांवों में और राज्य स्तर पर तीन रथ विकासखंड के एक-एक गांव में जाकर स्वच्छता के संबंध में लेागों को जागरूक करेंगे एवं उनका फीडबैक लेंगे। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह जागरूकता संदेश का यह अभियान दो अक्टूबर तक चलेगा।

मीडिया से चर्चा में मंत्री सिंहदेव ने कहा कि डेंगू के सबसे ज्यादा मरीज रायपुर में है। अकेले राजधानी में 381 मरीज हैं, जबकि प्रदेश में करीब 500 मरीज हैं। सिंहदेव ने कहा कि रायपुर में व्यवस्था की जा रही है। अगर किसी को दिक्कत है तो मुझसे संपर्क कर सकते हैं। डेंगू की रोकथाम के लिए जो जरूरी कदम है, वो उठाया जा रहा है। जहां कैंप की जरूरत है, वहां कैंप लगा रहे हैं।

डेंगू का लार्वा मारने के लिए दवा भी दिया जा रहा है। टेस्टिंग भी जारी है, इलाज के लिए पर्याप्त सुविधा है। सिंहदेव ने कहा कि जागरूकता रथ के माध्यम से ग्रामीणों को प्लास्टिक रिसाइक्लिंग कर उसका पुन: उपयोग कैसे कर सकते हैं, इसकी जानकारी दी जाएगी।

प्लास्टिक के कारण पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव के बारे में भी लोगों को बताया जाएगा। ग्रामीणों को शौचालयों के स्वच्छता एवं उपयोग के प्रति भी जागरूक किया जाएगा। इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के मिशन संचालक सत्यनारायण राठौर, जिला पंचायत रायपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मयंक चतुर्वेदी, केंद्रीय जलशक्ति सलाहकार डा. विनय तिवारी और प्रवीण यादव मौजूद थे।

Posted By: Kadir Khan