छत्तीसगढ़ में पुरवइया चलने की वजह से घटेगा पारा और बढ़ेगी ठंड

Updated: | Tue, 07 Dec 2021 07:32 AM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश के मौसम में फिर से बदलाव होने वाला है और ठंड में बढ़ोतरी होगी। मंगलवार से प्रदेश में उत्तर पूर्व से हवा आनी शुरू होगी। इसकी वजह से प्रदेश का मौसम जहां शुष्क रहेगा, साथ ही अधिकतम व न्यूनतम तापमान में फिर से गिरावट आएगी। तापमान में गिरावट आने से ठंड में भी बढ़ोतरी होगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले एक से दो दिनों में ठंड में बढ़ोतरी होने के आसार हैं। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मंगलवार से अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट शुरू होगी। अब हवा की दिशा उत्तर पूर्व से होगी।

सामान्य से सात डिग्री अधिक रहा रायपुर का न्यूनतम तापमान

सोमवार सुबह से ही राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्ना क्षेत्रों में बादल छाए रहे। बादल छाए रहने के कारण पूर्व से आने वाली ठंडी हवाओं का प्रभाव कम रहा। बादल छाए रहने की वजह से रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। राजधानी रायपुर का तो न्यूनतम तापमान सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। रायपुर का अधिकतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान पेन्ड्रा में 14.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही बादल छाए रहने से ठंड का असर थोड़ा कम रहा।

ऐसा रहा तापमान

रायपुर 29.2 20.8

बिलासपुर 30.2 18.0

जगदलपुर 24.3 20.0

पेन्ड्रा 29.1 14.1

अंबिकापुर 26.2 15.6

दुर्ग 31.8 18.6

(सभी अधिकतम व न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में)

गर्म कपड़ों पर शुरू आफर

ऊलन बाजार में इन दिनों गर्म कपड़ों पर 20 फीसद तक छूट दिया जा रहा है। इसके साथ ही कपड़े संस्थानों में भी गर्म कपड़ों पर विशेष रूप से आफर दिए जा रहे है। साथ ही शाल, स्वेटर, जैकेट आदि की नई नई रेंज उपलब्ध कराई गई है। कारोबारियों का कहना है कि ठंड बढ़ने के साथ ही अब संस्थानों में रौनक भी बढ़ेगी।

Posted By: Shashank.bajpai