रायपुर में इम्यूनिटी बढ़ाने में प्रभावी संतरा के दाम बढ़े, शरीर की ऊर्जा बढ़ाने वाला नारियल पानी भी हुआ महंगा

दो माह में दोगुना हुआ संतरा, नारियल पानी भी 20 रुपये महंगा। शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने वाले फल व खाद्य पदार्थ की सलाह।

Updated: | Fri, 21 Jan 2022 02:20 PM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। देशभर में कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक होने के कारण इन दिनों लगातार कोरोना के मरीज बढ़ते जा रहे है। ऐसे समय में चिकित्सकों द्वारा शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने वाले फल व खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा ही फल है संतरा जो शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ ही अन्य बीमारियों से भी आपको बचाता है।

इसी प्रकार नारियल पानी भी आपकी ऊर्जा बढ़ाती है। इन दिनों बाजार में इन दोनों ही चीजों की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है। दो माह में ही संतरा की कीमतों में दोगुनी बढ़ोतरी हो गई है। इसके साथ ही नारियल पानी भी 20 रुपये महंगा हुआ है। कारोबारियों का कहना है कि इन दिनों संतरे और नारियल की आवक काफी कम है। इसके चलते ही इनकी कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है।

संतरा 80 रुपये किलो

कुछ माह पहले तक 40 से 50 रुपये किलो में बिकने वाला संतरा इन दिनों 80 रुपये किलो बिक रहा है। वहीं नारियल पानी पीने के इच्छुक लोगों को 40 से 60 रुपये चुकाने पड़ रहे है।

संतरे के ये है फायदे

मेडिसिन विशेषज्ञ डा. आरके पटेल ने बताया कि सर्दी के मौसम में संतरा खाना आपको फायदा पहुंचाता है। संतरे को डाइट में शामिल करने से हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही स्किन संबंधी बीमारियों से भी बचाता है। इस फल में विटामिन सी की भरपुर मात्रा होती है।

उन्होंने बताया कि सर्दियों के मौसम में संतरे का सेवन इम्युनिटी को भी मजबूत रखता है। इसके साथ ही वेट लास में भी सहायक है। संतरे में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नेशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते है। इसमें एंटी आक्सीडेंट्स होती है,जो सर्दी-खांसी से बचाने में मददगार होते है।

नारियल पानी ये यह है फायदा

अगर आप जल्दी थक जाते है तो नारियल पानी आपके शरीद को ऊर्जा प्रदान करती है। इसमें विटामिन सी, फाइबर और मिनरल बड़ी मात्रा में पाया जाता है। चिकित्सकों का कहना है कि नारियल पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है।

Posted By: Kadir Khan
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.