HamburgerMenuButton

Education News: स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूलों में 15 मई से दाखिला, बेटियों के लिए आधी सीटें

Updated: | Tue, 11 May 2021 06:02 AM (IST)

रायपुर। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में नए सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है। अभिभावक पहली से लेकर 12वीं तक के बच्चों के दाखिले के लिए 15 मई से 10 जून तक ऑनलाइन- ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिकारियों के मुताबिक, 11 से 14 जून तक लॉटरी के माध्यम से सीट दी जाएगी। इस बार दाखिले के समय बेटियों को 50 फीसद सीटों पर आरक्षण मिलेगा।

यदि किसी स्कूल में 400 सीट होंगी, तो उसमें से 200 सीट पर बालिकाओं का दाखिला कराया जाएगा। यदि सीट बचेगी तभी बालक को दाखिला दिया जाएगा। दाखिले के लिए अभिभावक वेबसाइट https://eduportal.cg.nic.in/RTE/Student/StudentRegistrationStatus.aspx पर संपर्क करके पंजीयन करा सकेंगे। इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

इस साल 119 नए अंग्रेजी माध्यम स्कूल

दाखिले के लिए अन्य प्रक्रिया 15 से 20 जून के बीच की जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से नए सत्र में करीब 119 नए अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाएंगे। इसके चलते प्रदेश में करीब एक लाख पांच हजार बच्चों को अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पढ़ने का मौका मिलेगा। वर्तमान में प्रदेश में 52 स्कूल चल रहे हैं।

इनमें 28 हजार बच्चों का दाखिला हुआ है। वर्तमान शैक्षणिक सत्र से अंग्रेजी स्कूलों में दाखिला लेने वाले बच्चों और उनके अभिभावकों के चेहरों पर मुस्कान छा गई है। अब उनकी आर्थिक मजबूरियां शिक्षा में अवरोध नहीं बनेगी, यह आत्मविश्वास और सुकून उन्हें है।

स्कूलों में रिक्त सीटों की जानकारी मिलेगी आनलाइन

डीईओ एएन बंजारा ने बताया कि रायपुर में अभी तक तीन अंग्रेजी माध्यम स्कूल चल रहे हैं। वहीं, नए स्कूल भी इस साल बढ़ जाएंगे। पहले से संचालित स्कूलों में शहीद स्मारक स्कूल, पंडित आरडी तिवारी स्कूल, बीपी पुजारी हायर सेकेंडरी स्कूल शामिल हैं। इनमें 1600 बच्चों ने दाखिला लिया है।

नए सत्र 2020-21 में प्रदेश में अन्य नए स्कूलों में दाखिले का अवसर मिलेगा। पहले से चल रहे स्कूलों में दाखिले से पहले खाली सीटों की जानकारी दी जाएगी। स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती और नियुक्ति की प्रक्रिया भी की जाएगी।

पहले से चल रहे ये तीन स्कूल

शहीद स्मारक स्कूल, फाफाडीह, रायपुर

पंडित आरडी तिवारी स्कूल, रायपुर

बीपी पुजारी हायर सेकेंडरी स्कूल, रायपुर

इस साल छह नए स्कूलों में दाखिले का अवसर

शासकीय बिंदाबाई साेनकर उमावि भाठागांव

शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल माना कैंप

शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल कूंरा

गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल अभनपुर

अरूंधती उमावि आरंग, रायपुर

गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल नेवरा

Posted By: Shashank.bajpai
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.